सहदेव दिरडो का जीवन परिचय – Sahdev Dirdo Biography in Hindi

Sahdev Dirdo Biography in Hindi : दोस्तों आज हम उस बच्चे की बायोग्राफी लिखी जा रहे हैं जिसने बचपन का प्यार गाना गाकर रातोंरात स्टार बन गया जिसका नाम है सहदेव दिरदो।

यह बच्चा मध्य प्रदेश के छत्तीसगढ़ का रहने वाला है इसको यह पहले कभी नहीं पता होगा कि उसका मजाक में गाया हुआ गाना एक दिन उसे रातों रात स्टार बना देगा।

लोग इसके गाने की अदा के इतने दीवाने हैं कि सोशल मीडिया पर बड़े-बड़े स्टार जैसे बादशाह भी इसके फैन हो गए है। बादशाह ने बताया था कि वह इसके गाने के अंदाज से प्रभावित हुए थे।

और बादशाह ने तो सहदेव के साथ बचपन का प्यार गाना फिर से बनाया है और यूट्यूब पर इसको रिलीज भी कर चुके हैं जिसको दर्शकों का बहुत ज्यादा प्यार मिल रहा है।

सहदेव की ख्याति को देखते हुए इंडियन आईडल में भी जज के रूप में बुलाया गया था जो एक बहुत बड़ी बात है. सहदेव एक छोटा सा बच्चा है लेकिन आज उसको भारत के गली गली का बच्चा जानता है। तो आइए जानते हैं बिना किसी देरी के सहदेव के बारे में जैसे उसकी फैमिली, एजुकेशन, आयु, माता पिता का नाम इत्यादि।

sahdev dirdo biography in hindi
Sahdev Dirdo Biography in Hindi – Bachpan ka Payar Song Fame

Sahdev Dirdo Biography Age, Family, Education, Hometown etc.

नाम (Name)सहदेव दिरडो
आयु (Age)13 years
लम्बाई (Height)4.9 feet
पिता (Father Name)गुडी दिरडो (किसान)
माता (Mother Name)
भाई-बहन(Sister-Brother)3 बहनें और 2 भाई
शिक्षा (Education)7th Class
पेशा (Profession)Student / Singer
करंट सिटी (Live City)उर्मपाल, प्रखंड छिंदगढ़, जिला सुकमा छत्तीसगढ़
जन्म स्थान (Birth Place)उर्मपाल, प्रखंड छिंदगढ़, जिला सुकमा छत्तीसगढ़
भाषा (Language)हिंदी, नागपुरी
धर्म (Religion)हिन्दू

सहदेव दिरडो की व्यक्तिगत जीवन (Personal Life)-

सहदेव का जन्म छत्तीसगढ़ के एक छोटे से गांव उर्मपाल, प्रखंड छिंदगढ़, जिला सुकमा हुआ था। इनका परिवार बहुत गरीब है और यह आदिवासी क्षेत्र में रहते है।

सहदेव अपनी शिक्षा पास ही के गांव से ले रहे है, इनके पिता “गुडी दिरडो” किसान हैं और इनकी माता का स्वर्गवास हो गया है। इनकी तीन बहन है और दो भाई है. इनके भाई भीं का नाम आयते, लक्ष्मी, महिसादे, दीपिका, भीमा, प्रवा है।

सहदेव अपना साधारण जीवन जी रहे थे एक दिन स्कूल में गायन प्रतियोगिता में सहदेव ने बचपन का प्यार गाना गाया था ।जो कि वहां के शिक्षकों को बहुत अच्छा लगा था इसलिए वहां के शिक्षक ने दोबारा गाना गवा कर इंटरनेट पर डाल दिया था।

जिसके बाद लोगों ने इसे बहुत पसंद किया और बॉलीवुड के बड़े-बड़े गीतकार संगीतकार ने उन्हें शाबाशी दी.  इस गाने को गाने से सहदेव को लोगों का बहुत प्यार मिलता था।

Sahdev Dirdo Family
Sahdev Dirdo Family Photo

पंजाबी सिंगर बादशाह को भी इनका गाना बहुत पसंद आया इसलिए उन्होंने  सहदेव के साथ  बचपन का प्यार गाना  फिर से अपने अंदाज में बनाया है  जो की बहुत ही फेमस हो रहा है।

सहदेव ने इतनी सी छोटी सी उम्र में वह कमाल कर दिखाया है जो कि बड़े-बड़े लोग नहीं कर पाते हैं इन्होंने अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर दिया है जिसे अब तक कोई जानता भी नहीं था।

सहदेव दिरडो की शिक्षा (Education) –

सहदेव ने कक्षा 1 से लेकर 5 तक राजकीय बालक आश्रम पापपाल विद्यालय से पढ़ाई की है और अभी कक्षा 7 में पढ़ रहे है. इनके आगे की पढ़ाई का खर्चा बादशाह ने उठाने का जिम्मा लिया है।

Sahdev Dirdo Viral Sensation “Bachpan ka Pyar ” – 

सहदेव नहीं जब से बचपन का प्यार गाना गाया है तब से लोगों में उनके बारे में जानने की उत्सुकता है और लोग उनके गाने के इस अंदाज को बहुत पसंद कर रहे है।

सहदेव ने बताया कि जब वह यह गाना गा रहे थे तब उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि वह इस गाने के कारण इतना फेमस हो जाएंगे और लोग उनका इंटरव्यू लेने के लिए आएंगे।

सहदेव की छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से मुलाकात :

सहदेव दिरडो के गाने से प्रभावित होकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी सहदेव से मुलाकात की और  पीठ थपथपाते हुए आशीर्वाद दिया और बोला कि ऐसे ही आगे पढ़ते रहो, गाने गाते रहो और छत्तीसगढ़ और देश का नाम रोशन करते रहो।

आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री जी ने अपने ट्विटर पर भी बचपन का प्यार गाना शेयर किया था।

इसके बाद सो छत्तीसगढ़ के कई कैबिनेट मंत्री भी सहदेव से मिलने आए और उन्हें उनकी सफलता पर खूब बधाई दी।

सहदेव दिरडो की रुचि :–

सहदेव ने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह बड़े होकर गायक और खिलाड़ी बनना चाहते है ताकि ऐसे ही देश का नाम रोशन करते रहे।

Sahdev Dirdo New Song Bachpan Ka Pyaar With Badshah :-

सहदेव ने बादशाह के साथ बचपन का प्यार गाना का नया वर्जन निकाला है जो कि इंटरनेट पर फिर से धूम मचा रहा है लोगों को बादशाह और सहदेव एक साथ देख कर बहुत खुशी हो रही है। नए गाने के लिरिक्स कुछ अलग है लेकिन यह गाना भी बहुत शानदार है।

FAQ

सहदेव दिरडो कौन है?

सहदेव बचपन का प्यार गाना गाने वाला लड़का है जिसके गाने ने पूरे इंटरनेट पर धूम मचा रखी है।

सहदेव कहां का रहने वाला है?

छत्तीसगढ़ के एक छोटे से गांव उर्मपाल, प्रखंड छिंदगढ़, जिला सुकमा का रहने वाला है।

सहदेव कौन सी कक्षा में पढ़ता है?

सहदेव कक्षा 7 की पढ़ाई कर रहा है।

यह भी पढ़ें –

Nitish Rajput Biography in Hindi – नीतीश राजपूत

(डॉ. बिस्वरूप रॉय) Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi

Angira Dhar Biography in Hindi – अंगिरा धार बायोग्राफी

रिया कपूर जीवन परिचय – Rhea Kapoor Biography in Hindi

अवनी लेखरा का जीवन परिचय Avani Lekhara Biography in Hindi

Sahdev Dirdo Biography in Hindi आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएंगे अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके बताएं और शेयर करना ना भूले।

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.