(डॉ. बिस्वरूप रॉय) Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi

Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi (डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी का जीवन परिचय) : डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी इनका जन्म हरियाणा के फरीदाबाद शहर में हुआ है यह पेशे से एक Nutritionist (पथ्य डॉकटर) है। लेकिन उनकी असाधारण प्रतिभा को देखते हुए आज पूरी दुनिया में लोग इनको जानते है और सम्मान की नजरों से देखते है।

Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi

Dr Biswaroop Roy Chowdhury Age, City Education, Profession etc.

Who is Dr Biswaroop Roy Chowdhury


नाम (Name)डॉ. बिस्वरूप रॉय चौधरी (Dr Biswaroop Roy Chowdhury)
आयु (Age)53 years
पत्नी (Wife Name) नीरजा रॉय चौधरी (Neerja Roy Chowdhury)
पिता (Father Name)
माता (Mother Name)
शिक्षा (Education)PhD in ‘Diabetes Type 1 & 2 Reversal through Plant Based Diet
पेशा (Profession) Nutritionist, लेखक, प्रोडूसर
शहर (City)फ़रीदाबाद, हरियाणा

डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी की शिक्षा एवं प्रारंभिक जीवन –

डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी का प्रारंभिक जीवन बहुत कष्ट में रहा है क्योंकि जब यह 4 साल के थे तब दिल में छेद होने कारण इनका ऑपरेशन हुआ था जिसके कारण यह काफी कमजोर हो गए थे और डॉक्टरों ने उन्हें सलाह दी थी यह कभी भी ज्यादा हार्डवर्क नहीं कर पाएंगे।

यह हमेशा से ही पढ़ाई में सामान्य विद्यार्थी रहे लेकिन इनके मन में एक अजीब सा जुनून था जिसके कारण आज इनकी प्रतिभा का लोहा पूरी दुनिया मानती है।

इन्होंने डॉक्टर बनने के साथ-साथ दिमाग को कैसे तंदुरुस्त बनाया जाए इस पर एक फिल्म भी बनाई है जिसका नाम “याद राखेंगे आप” जिसमें बताया गया है कि हम अपने दिमागी यादाश्त को कैसे और अच्छा कर सकते हैं

इनकी प्राथमिक शिक्षा केंद्रीय विद्यालय सेक्टर 31 से हुई है जहां से इन्होंने हाई स्कूल सन 1990 में पास की थी इसके बाद Diabetes Education- International Diabetes Federation (Belgium) विषय से स्नातकोत्तर (Post Graduation) की है

और Diabetes Type 1 & 2 Reversal through Plant Based Diet में PhD (Honorary), एलायंस इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी-ज़ाम्बिया से की है। इन्होने Echocardiography विषय में मेडिकल यूनिवर्सिटी ऑफ वियना (ऑस्ट्रिया) से डिप्लोमा भी किया हुआ है।

डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी का करियर और सफलता –

(1) वर्तमान में ये इंडो वियतनाम मेडिकल बोर्ड में भारत क्षेत्र के अध्यक्ष है, साथ ही DYNAMIC MEMORY PVT LTD के Former Director General है और MEMORY LAB PRIVATE LIMITED के Director भी है।

(2) ये संत हिरदाराम मेडिकल कॉलेज, भोपाल में मानद अनुसंधान के सलाहकार के रूप में भी कार्य करते है।इन्होंने अपने जीवन में कई पुस्तकें लिखी है जिनसे इन्हें काफी प्रतिष्ठा और सम्मान मिला है।

डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी से जुड़े कुछ चर्चित विवाद –

पहला विवाद –

डॉ बिस्वरूप रॉय चौधरी का पहला विवाद तो यह रहा है कि इन्होंने 72 घंटों के अंदर डायबिटीज के मरीज को सही किया है लेकिन जब उन्होंने यह दावा किया तो मीडिया और अन्य डॉक्टरों ने इसकी बहुत आलोचना की उन्होंने कहा कि डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसका इलाज संभव नहीं है

फिर कोई व्यक्ति इसका इलाज कैसे कर सकता है लेकिन डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी अपने दावे पर कायम रहे और उन्होंने सबकी आंखों के सामने यह साबित करके दिखा दिया कि डायबिटिक पेशेंट को भी सही किया जा सकता है।

इसके बाद भी कई डॉक्टर और मीडिया उनकी बात मानने को तैयार नहीं है उस समय इनके साथ बहुत वाद-विवाद के गए इसलिए बिस्वरूप रॉय काफी चर्चा में रहे।

दूसरा विवाद –

दूसरा विवाद काफी दिलचस्प है क्योंकि यह विवाद कोरोनावायरस (कोविड-19) महामारी पर है। डॉ बिस्वरूप रॉय चौधुरी का मानना है कि कोरोना वायरस एक साधारण खांसी जुकाम से ज्यादा जानलेवा नहीं है यह इसी के बराबर है इसलिए इस वायरस के लिए किसी भी प्रकार का लॉक डाउन नहीं किया जाना चाहिए और इसका इलाज सभी डॉक्टरों और आर्युवेदिक पद्धति, एलोपैथी पद्धति इत्यादि के द्वारा भी किया जाना चाहिए।

इस दावे को लेकर उन्होंने अपनी एक पुस्तक भी लिखी है जिसमें उन्होंने अपने प्रत्येक दावे का विस्तार पूर्वक वर्णन किया है।

लेकिन अन्य डॉक्टर और दुनिया की सबसे बड़ी मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन डब्ल्यूएचओ ने कहा है कि कोविड-19 महामारी जानलेवा है और जब तक इसकी वैक्सीन नहीं बन जाती सभी को एक दूसरे से दूरी बनाकर रखनी होगी और डब्ल्यूएचओ द्वारा सुझाए गए उपायों का पालन करना होगा तभी इस बीमारी से पार पाया जा सकता है।

कोविड-19 महामारी पर डॉ विश्वरूप राय चौधरी ने कई वीडियो बनाकर अपने यूट्यूब चैनल पर लगाए है जिनको हाल ही में यूट्यूब द्वारा हटा दिया गया है लेकिन उनके इन वीडियो को लाखों की संख्या में लोग देख चुके है कुछ लोग इन पर विश्वास करते हैं तो कुछ लोग इनके अवधारणा को गलत बता रहे है।

लेकिन इनका यह विवाद बढ़ता ही जा रहा है दिनों दिन यह टीवी डिबेट में दिखाई देते है, इसलिए आगे जाकर यह देखने लायक होगा कि डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी के दावे सही निकलते हैं या गलत।

डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी के पुरस्कार –

(1) 20 जुलाई, 2006 को दिल्ली में दो मिनट में एक ही क्रम में नामों के साथ 14 बेतरतीब ढंग से चयनित जन्म तिथियों को याद करके जर्मनी के माइकेल बुचवाल्डोवा के विश्व रिकॉर्ड को हराकर गिनीज विश्व रिकॉर्ड बनाया है।

(2) दूसरा जीनियस वर्ल्ड रिकॉर्ड 1 मिनट में 198 Push-ups ( April 3, 2007) लगाए है और एक कैनेडियन नागरिक, रॉय बर्जर द्वारा किए गए एक मिनट में 138 पुश-अप के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया, जिसके लिए इनको भारत के साथ-साथ अन्य देशों में भी सम्मान मिला है।

डॉ। बिस्वरूप रॉय चौधरी दुवारा लिखी गयी कुछ मुख्य पुस्तके –

  1. मधुमेह मुक्त विश्व – Diabetes Free World – (2017).
  2. मधुमेह का अंतिम दिन – Last Days of Diabetes.
  3. सीमाहीन डॉक्टर – Borderless Doctor.
  4. दिल के माफिया – Heart Mafia: Bold Exposure of the.
  5. डायबिटीज एजुकेटर्स Stories सक्सेस स्टोरीज – Diabetes Educators‘ Success Stories (2016).
  6. अस्पताल से जिंदा कैसे लौटा – How to Return from Hospital alive.
  7. मधुमेह का प्रकार I और II – 72 घंटों में ठीक हो जाता है – Diabetes Type I & II – Cure in 72 hours.
  8. क्यों मृत्यु दर गिरता है जब डॉक्टर हड़ताल पर जाते है – Why Mortality Rate Drops When Doctors Go On Strike.
  9. गोली के बिना सही होना – Heal without Pill.
  10. 21 वीं सदी का HIV-AIDS -Greatest झूठ – HIV-AIDS -Greatest Lie of 21st Century (& the most profitable business) (2018).
  11. उच्च कोलेस्ट्रॉल – एक चिकित्सा धोखाधड़ी – High Cholesterol – A Medical Fraud.
  12. नई मधुमेह दिशानिर्देश – New Diabetes Guidelines.

Note : – यहाँ पर दी गयी जानकारी विभिन्न ऑनलाइन मीडिया और बिस्वरूप रॉय चौधरी की वेबसाइट से ली गयी है अगर इसमे किसी प्रकार की कोई गलती हो तो हमें कमेन्ट में लिख कर बताये, हम जल्द से जल्द इसमे सुधार करेंगे।


यह भी पढ़ें –

Mahadevi Verma in Hindi | महादेवी वर्मा की जीवनी

Munshi Premchand Biography in Hindi | मुंशी प्रेमचंद का जीवन परिचय

Dr Biswaroop Roy Chowdhury Biography in Hindi आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएंगे  अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके बताएं और शेयर करना ना भूले।



अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.