कंप्यूटर पर निबंध – Essay on Computer in Hindi

Essay on Computer in Hindi : दोस्तों आज हमने कंप्यूटर पर निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8,9,10,11 & 12 के विद्यार्थियों के लिए लिखा है. इस निबंध की सहायता से सभी विद्यार्थी परीक्षाओं में निबंध लिख सकते है.

Computer आज लोगों की बेसिक जरूरत बन चुका है इसलिए वर्तमान में कंप्यूटर की जानकारी होना बहुत आवश्यक है खासकर विद्यार्थियों के लिए तो कंप्यूटर बहुत उपयोगी है इसीलिए उनको Computer par Nibandh लिखने लिया जाता है.

Essay on Computer in Hindi

Get some Good Essay on Computer in Hindi for class 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8,9,10,11 & 12 Students

Essay on Computer in Hindi 100 Words


आधुनिक युग में विज्ञान की सहायता से मनुष्य ने कई आविष्कार किए हैं कंप्यूटर भी उन्हीं में से एक है. कंप्यूटर एक यांत्रिक मशीन है जो कि सभी प्रकार की गणना पलक झपकते ही कर लेता है.

कंप्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है. कंप्यूटर विज्ञान का अद्भुत आविष्कार है.

यह भी पढ़ें – डिजिटल इंडिया पर निबंध – Digital India Essay In Hindi

इसके उपयोग के कारण आज विज्ञान, कृषि, चिकित्सा, व्यवसायिक, बैंकिंग और अन्य क्षेत्रों में बहुत अधिक तेजी से विकास हुआ है.

आज Computer के द्वारा मौसम की जानकारी लेना, मनोरंजन की सामग्री, टिकट बुक करना, बैंक का कार्य करना बहुत आसान हो गया है. कंप्यूटर मानव द्वारा किया गया सर्वोत्तम अविष्कार है.

Latest Essay on Computer in Hindi 250 Words


प्रस्तावना –

कंप्यूटर मानव द्वारा किया गया सबसे महत्वपूर्ण और बेहतरीन आविष्कार है कंप्यूटर मानव के जीवन जीने के नजरिया है आज कंप्यूटर की सहायता से किसी भी प्रकार की जानकारी ली जा सकती है. इसकी गणना करने की तेजी ने मानव को भी तेज रफ्तार बना दिया है.

कंप्यूटर का आविष्कार सर्वप्रथम चार्ल्स बैबेज ने किया था इसके बाद इसमें नियंत्रण परिवर्तन होते रहे और आज यह दुनिया में परिवर्तन ला रहा है.

कंप्यूटर के उपयोग –

वर्तमान में कंप्यूटर पर देश दुनिया की सभी जानकारियां उपलब्ध है इसका उपयोग सभी कार्यालयों, बैंकों, अस्पतालों, स्कूलों और शोध के लिए वैज्ञानिकों द्वारा भी उपयोग किया जाता है.

इसके उपयोग के कारण आज हमें मौसम की सही जानकारी मिल जाती है साथ ही कंप्यूटर ने शिक्षा और व्यापार को भी आसान बना दिया है. चिकित्सा के क्षेत्र में तो क्रांतिकारी बदलाव आए है चिकित्सकों द्वारा बीमारियों के इलाज के लिए दवाइयां बनाना आसान हो गया है.

कंप्यूटर का उपयोग ऑनलाइन जानकारी का आदान प्रदान करने और अन्य स्थान पर व्यक्ति से घर बैठे बात भी कर सकते है. वैज्ञानिकों ने उसकी सहायता से कई उपलब्धियां प्राप्त की है उन्होंने अंतरिक्ष की जानकारी कंप्यूटर के माध्यम से ही प्राप्त की है कंप्यूटर एक बहुत उपयोगी वस्तु है.

निष्कर्ष –

कंप्यूटर मानव जीवन का अभिन्न अंग बन गया है इसके बहुत अधिक फायदे भी है तो कुछ नुकसान भी है इसलिए हमें इसका उपयोग सावधानी पूर्वक करना चाहिए. हमें यह हमेशा ध्यान रखना चाहिए कि कंप्यूटर अगर मानव जीवन को सुलभ बना सकता है तो यह उसे दुर्लभ भी बना सकता है.

Best Essay on Computer in Hindi 2000 Words


प्रस्तावना –

कंप्यूटर का आविष्कार एक अद्भुत आविष्कार है जिसने मानव सभ्यता को बदल कर रख दिया है आज कंप्यूटर के आविष्कार के कारण ही विज्ञान चिकित्सा कृषि मौसम इत्यादि सभी क्षेत्रों में बहुत तेजी से उन्नति हो रही है. 21वीं सदी में कंप्यूटर के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है.

आज Computer का उपयोग हर क्षेत्र में किया जा रहा है यह इतनी तेजी से कार्य करता है कि इंसान उस कार्य को करने में कई वर्ष का समय लगा देते है. कंप्यूटर का जनक चार्ल्स बैबेज को कहा जाता है उन्होंने ही सर्वप्रथम अबेकस नाम के कंप्यूटर का निर्माण किया था.

कंप्यूटर क्या है –

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रिक मशीन है जिसको कमांड देने पर यह कार्य करती है कंप्यूटर जटिल से जटिल गणना को कुछ ही पूरा कर देता है.  कंप्यूटर शब्द अंग्रेजी के “Compute” शब्द से बना है जिसका अर्थ है “गणना” करना होता है इसीलिए इसे गणक या संगणक भी कहा जाता है.

इसमें मुख्य रूप से एक सीपीयू होता है जिसमें प्रोसेसर, हार्ड डिस्क, रेम, मदरबोर्ड होते है इसके सीपीओ को कंप्यूटर का हार्ट भी कहा जाता है. एक मॉनिटर होता है जिसमें सभी क्रियाओं को हम देख सकते हैं कमांड देने के लिए इसमें की-बोर्ड और माउस को जोड़ा जाता है.

यह केवल 0 और 1 की भाषा ही समझता है लेकिन प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की मदद से यह सभी भाषाओं को समझ लेता है.

कंप्यूटर का महत्व – Essay on Computer in hindi 

वर्तमान में कंप्यूटर का महत्व में इतनी वृद्धि हो चुकी है कि अगर अब यह काम करना बंद कर दे तो सभी कार्य ठप पड़ जायेंगे. क्योंकि यह अकेला ही कई इंसानों के बराबर कार्य कर लेता है और इसके कार्य करने में त्रुटि होने की संभावना भी बहुत कम होती है.

आइए जानते है कि Computer के मुख्य रूप से क्या महत्व है –

(1) शिक्षा के क्षेत्र में –

कंप्यूटर के आविष्कार के बाद शिक्षा के क्षेत्र में जो क्रांति आई है वह बहुत ही चौंकाने वाली है. कंप्यूटर के माध्यम से अब शिक्षा ग्रहण करना बहुत आसान हो गया है हम अपने घर पर बैठकर दुनिया के किसी भी शिक्षक से इंटरनेट के माध्यम से शिक्षा ले सकते है.

आजकल हर विद्यालय में विद्यार्थियों को कंप्यूटर की शिक्षा दी जाती है इसके माध्यम से कई नए रोजगार क्षेत्र उपलब्ध हो गए है. कंप्यूटर प्रत्येक प्रकार की भाषा और शिक्षा को पूरे विश्व में कुछ ही समय में फैला दिया है.

(2) विज्ञान के क्षेत्र में –

कंप्यूटर विज्ञान का ही आविष्कार है लेकिन इसके आविष्कार के बाद विज्ञान में नए आयाम प्राप्त कर लिए है. कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में जो क्रांति लाई है उसको झुठलाया नहीं जा सकता क्योंकि आज इसी के बारे में हम नए-नए आविष्कार कर पा रहे है.

कंप्यूटर कि मदद से हम सटीक गणना कर पा रहे हैं इसके माध्यम से आज हम अंतरिक्ष का अध्ययन भी सुचारू रूप से कर पा रहे है.

(3) कृषि के क्षेत्र में –

जब से कंप्यूटर का उपयोग करके क्षेत्र में होना शुरू हुआ है तब से कृषि में काफी बदलाव आए है. कंप्यूटर के माध्यम से ही पता लगाया जा सकता है कि किस क्षेत्र की भूमि किस फसल के लिए अधिक कारगर है.

किसानों को भी इससे बहुत फायदा हुआ है उन्हें कंप्यूटरीकृत नई नई मशीनें मिली है जिनकी सहायता से वे आसान तरीकों से खेती कर सकते है. कौन से कीटनाशक का उपयोग कितनी मात्रा में करना है यह भी Computer की सहायता से आसानी से पता लगाया जा सकता है.

कंप्यूटर के आविष्कार के कारण कृषि क्षेत्र के लिए नई नई मशीनें तैयार की गई है जिसने कृषि करना और भी बना दिया है.

(4) चिकित्सा के क्षेत्र में –

वर्तमान में चिकित्सा के क्षेत्र में कंप्यूटर का उपयोग बहुत अधिक मात्रा में देखा गया है यह सिर्फ कंप्यूटर की तेजी और सटीकता के कारण हो पाया है इसीलिए आजकल अस्पताल के रिसेप्शन से लेकर ऑपरेशन थिएटर तक कंप्यूटर का उपयोग लिया जाता है.

पहले दिन बीमारियों की जांच में महीनों लग जाते थे आज वह कुछ ही मिनटों में हो जाती है. डॉक्टर अपने रोगी को कंप्यूटर द्वारा सलाह दे सकता है और उसका इलाज भी कर सकता है. आजकल तो कंप्यूटरीकृत रोबोट द्वारा इंसानों की सर्जरी भी की जाने लगी है.

कंप्यूटर के आ जाने से इलाज कराने के लिए विदेश नहीं जाना पड़ता है वहां के डॉक्टर कंप्यूटर के द्वारा ही हमारे देश के डॉक्टरों को सलाह देते है जिसके कारण इलाज में खर्च भी कम होता है.

कंप्यूटर से किसी भी बीमारी के उप भाव का पहले से ही आंकलन किया जा सकता है जिसे समय रहते हैं रोगी को बचाया जा सकता है. कंप्यूटर ने चिकित्सा को नए आयाम दिए है जिसके कारण आज चिकित्सा पद्धति बहुत सुलभ हो गई है.

(5) मौसम विज्ञान के क्षेत्र में –

वर्तमान में कंप्यूटर के द्वारा मौसम की जानकारी लेना सामान्य बात हो गई है लेकिन पहले के जमाने में मौसम की जानकारी नहीं होने के कारण कई प्रकार की दुर्घटनाएं हो जाती थी साथ ही किसानों की फसल भी खराब हो जाती थी
लेकिन आजकल कंप्यूटर द्वारा पहले ही मौसम का अनुमान लगा लिया जाता है जिससे यह पता लग जाता है कि बारिश कब होगी.

इसके साथ ही कंप्यूटर द्वारा भूकंप, बाढ़, सुनामी, ज्वालामुखी का फटना इत्यादि की जानकारी हमें पहले से ही मिल जाती है जिससे इन सभी घटनाओं से बचा जा सकता है.

कंप्यूटर के द्वारा आंधी तूफान का भी पता लग जाता है हाल ही में भारत में आए फनी तूफान की जानकारी पहले से होने के कारण जान-माल की हानि बहुत कम हुई यह सब कंप्यूटर होने के कारण ही संभव हो पाया है.

(6) व्यवसायिक क्षेत्र में –

व्यवसाय क्षेत्र में कंप्यूटर में अद्भुत क्रांति ला दी है क्योंकि आज पूरा व्यवसाय ऑनलाइन हो चुका है. हम कहीं भी बैठ कर कोई भी व्यवसाय कर सकते है. आजकल तो ऑनलाइन ही सामान बेचा जाने लगा है जिससे ग्राहकों को घर बैठे ही समान मिल जाता है.

कंप्यूटर द्वारा शेयर मार्केट के भाव पर नजर रखी जा सकती है साथ ही शेयर खरीदे और बेचे भी जा सकते है. एक व्यापारी दूसरे व्यापारी को ईमेल भेजकर या फिर इंटरनेट द्वारा वीडियो कॉल करके ऑर्डर दे सकता है और ले सकता है.

Computer के कारण व्यापार करना बहुत सुलभ हो गया है एक देश के व्यापारी दूसरे देश के व्यापारी से मिनटों में व्यापार कर सकते है. कंप्यूटर व्यवसाय को इस तरह से बना दिया है कि आजकल तो कंप्यूटर से चलने वाली गाड़ी और बस भी आने लगी है जो कि स्वयं चलती है.

कंप्यूटर के कारण एवं व्यापार करने के लिए किसी दुकान या बाजार की जरूरत नहीं रह गई है यह दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर किया जा सकता है.

(7) बैंकिंग क्षेत्र में –

वर्तमान में कंप्यूटर के बिना बैंकिंग प्रणाली की कल्पना भी नहीं की जा सकती है क्योंकि आज पूरी बैंकिंग प्रणाली कंप्यूटर पर ही टिकी हुई है अगर यह खराब हो जाता है तो पूरा बैंकिंग सिस्टम गड़बड़ा जाएगा. कंप्यूटर के कारण आज हम घर बैठे बैंक में पैसे जमा करा सकते हैं और निकलवा भी सकते है.

कंप्यूटरीकृत एटीएम के कारण आज हमें पैसे निकालने के लिए बैंको की कतार में नहीं खड़ा होना पड़ता है. कंप्यूटर के कारण ही हम कुछ ही सेकंड में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे भेज सकते है. और वर्तमान में तो ऑनलाइन समान खरीद सकते है और पेमेंट भी ऑनलाइन कर सकते है.

कंप्यूटर के दुष्परिणाम –

विज्ञान का कोई भी आविष्कार हो उसके फायदे है तो कुछ दुष्परिणाम भी होते है इसलिए कंप्यूटर के फायदे बहुत अधिक है और दुष्परिणाम कम है लेकिन इनके बारे में भी चर्चा करनी जरूरी है.

(1) यादाश्त कमजोर होना –

कंप्यूटर के अत्यधिक उपयोग के बारे में आजकल हम किसी भी चीज को याद नहीं रखते है सब कंप्यूटर की मेमोरी में स्टोर कर कर रखते है जिसके कारण हमारी याद करने की क्षमता पर है असर पड़ने लगा है. आजकल छोटे से छोटा काम करने के लिए हम कंप्यूटरीकृत मोबाइल या कंप्यूटर का उपयोग करने लगे है.

जैसे गणना करना, मोबाइल नंबर, घर का जरूरी कार्य और अन्य कार्य के लिए हम मोबाइल में फीड करके रखते है याद करने की जहमत तक नहीं उठाते है जिससे हमारी याददाश्त कमजोर हो गई है.

(2) आंखों का खराब होना-

कंप्यूटर का अत्यधिक उपयोग करने के कारण लोगों की आंखें आजकल जल्दी ही खराब हो जाती हैं जिसके कारण आपको ज्यादातर लोग चश्मा लगाए नजर आते है.

कंप्यूटर की ऑनलाइन दुनिया और उसने पड़े गेम्स के कारण लोगों को कंप्यूटर की लत पड़ गई है और वे सुबह शाम बस कंप्यूटर पर ही टाइम पास करते रहते हैं जिससे उनकी आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है.

(3) डिप्रेशन का शिकार होना –

कंप्यूटर का अत्यधिक उपयोग डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है क्योंकि कंप्यूटर पर इंटरनेट के माध्यम से कई प्रकार के लोग जुड़े हुए होते है वह हमें किसी भी प्रकार से ऐसी बातों में उलझा देते हैं जिससे हम डिप्रेशन का शिकार हो जाते है.

आजकल बच्चे कंप्यूटर पर गेम खेलते है और उसमें सफल नहीं होने पर अपने आप को कोसते हैं और डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं

(4) विद्यार्थियों पर कुप्रभाव पढ़ना –

विद्यार्थियों के लिए कंप्यूटर बहुत आवश्यक है लेकिन इसका उपयोग जितनी जरूरत हो उतना ही करना चाहिए अगर इससे ज्यादा किया जाता है तो यह बहुत अधिक वह प्रभाव भी डाल सकता है

क्योंकि आजकल Computer से इंटरनेट जुड़ा होता है और वहां पर कई प्रकार की सामग्री उपलब्ध होती है. कुछ सामग्री ऐसी होती है जो कि बच्चों के लिए नहीं होती लेकिन अगर बच्चे देख लेते है तो उन पर गलत असर पड़ता है. साथ ही कंप्यूटर पर नए नए गेम्स आ रहे है

जो कि बच्चों को बहुत लुभाते है लेकिन इन गेम्स के कारण बच्चे हिंसक और चिड़चिडे बन जाते है इससे उनकी पढ़ाई भी बाधित हो जाती है जिससे वे डिप्रेशन का शिकार भी हो जाते है.

(5) समय का दुरुपयोग –

एक बार कोई कंप्यूटर का उपयोग करना चालू कर दे तो उसकी ही दुनिया में खो जाता है जिसके कारण समय का बहुत दुरुपयोग होता है. वर्तमान में लोग ऑनलाइन चेटिंग साइटों पर घंटों यूं ही बात करते हुए बिता देते है.

जिससे जरूरी कार्य बाधित हो जाता है और सबसे बड़ी बात समय का सदुपयोग नहीं हो पाता है इससे उन्हें आगे चलकर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है.

(6) अनिद्रा –

कंप्यूटर के अत्यधिक उपयोग के कारण नींद नहीं आने की समस्या भी अब आम हो गई है क्योंकि लगातार कंप्यूटर का उपयोग करने के कारण आंखों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और मनुष्य का मस्तिक दिन और रात के बीच भेद नहीं कर पाता है जिससे लोग अनिद्रा के शिकार हो जाते है.

(7) एकाग्रता की कमी –

कंप्यूटर के बहुत अधिक उपयोग के कारण एकाग्रता में भी कमी आ जाती है इसका ज्यादा प्रभाव विद्यार्थियों पर पड़ता है क्योंकि कंप्यूटर पर नई-नई मनोरंजन की सामग्री उपलब्ध रहती है इसलिए विद्यार्थी इसकी और आकर्षित होते हैं और पढ़ाई में ध्यान नहीं दे पाते है जिससे उनकी एकाग्रता में कमी आ जाती है.

(8) अनावश्यक बिजली की खपत –

कंप्यूटर द्वारा बिजली की खपत अधिक मात्रा में होती है क्योंकि इसका उपयोग आजकल हर घर में किया जाने लगा है.

वर्तमान में लोग बिना किसी कार्य के भी कंप्यूटर चलाते रहते है जिससे उनकी स्वास्थ्य को तो हानि होती ही होती है साथ ही अनावश्यक बिजली की खपत भी होती है जो कि हमारे पर्यावरण के लिए भी हानिकारक है.

(9) डाटा खराब होना –

आजकल कंप्यूटर बहुत ही स्मार्ट हो गए हैं उनमें डेटा के खराब होने की संभावना बहुत कम होती है लेकिन फिर भी डाटा के खराब होने की संभावना बनी रहती है. वर्तमान में सभी प्रकार का लेखा-जोखा कंप्यूटर में ही होता है अगर यह खराब हो जाता है तो बहुत नुकसान हो सकता है.

(10) डाटा चोरी होना –

वर्तमान में Computer के डाटा चोरी होना एक बहुत गंभीर समस्या बन चुकी है क्योंकि जिस प्रकार कंप्यूटर का उपयोग है बढ़ा है उसी प्रकार वायरस की संख्या भी बढ़ गई है जिससे आपके पर्सनल और बैंकिंग डाटा चुराए जा सकते है.

डाटा चोरी होने के कारण वर्तमान में लोगों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि आजकल बैंकिंग प्रणाली ऑनलाइन होने के कारण लोगों के पैसे कोई और व्यक्ति डाटा हैक करके निकाल लेता है.

उपसंहार-

कंप्यूटर ने मानव जीवन को बदल कर रख दिया है आज अगर कंप्यूटर में होता तो हम इस टेक्नोलॉजी भरी दुनिया की कल्पना भी नहीं कर सकते थे. कंप्यूटर ने मानव के जीवन जीने का तरीका ही बदल कर रख दिया है इसके उपयोग से मानव को बहुत अधिक फायदा हुआ है.

आज हर क्षेत्र में Computer का उपयोग बहुलता से हो रहा है. इसका उपयोग और दुरुपयोग दोनों हो रहे है लेकिन उपयोग अत्यधिक होने के कारण दुरुपयोग की तरफ ध्यान नहीं जाता है.

Best Important Essay on Computer in Hindi


यह भी पढ़ें –

मोबाइल फोन पर निबंध – Essay on Mobile Phone in Hindi

समाचार पत्र पर निबंध – Essay on Newspaper in Hindi

गर्मी की छुट्टी पर निबंध – Summer Vacation Essay in Hindi

इंटरनेट पर निबंध – Essay on Internet in Hindi

नारी शिक्षा पर निबंध – Essay on Nari Shiksha in Hindi

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Essay on Computer in Hindi पर लिखा गया निबंध आपको पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।



अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.