मोबाइल फोन पर निबंध – Essay on Mobile Phone in Hindi

Essay on Mobile Phone in Hindi आज हमने मोबाइल फोन पर निबंध लिखा है. इस निबंध में हमने मोबाइल के लाभ और हानि को बताया है. Mobile Phone पर निबंध कक्षा 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9 ,10, 11, 12 और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए है. इस निबंध को हमने अलग-अलग शब्द सीमा में लिखा है.

Short Essay on Mobile Phone in Hindi


Mobile Phone ने पूरी दुनिया में चमत्कारिक बदलाव ला दिया है. वर्षों पहले लोग सोच भी नहीं सकते थे कि एक ऐसा आविष्कार होगा जिससे हम दुनिया के किसी भी कोने में किसी से भी बात कर सकेंगे. मोबाइल फोन के कारण हर क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव आए है.

पहले लोग एक दूसरे से बात करने के लिए या तो खुद मिलने जाते थे या फिर पत्र लिखते थे जिसमें बहुत टाइम लगता था लेकिन मोबाइल फोन आने के बाद मिनटों में दुनिया के किसी भी कोने में बैठे आदमी से बातचीत कर सकते है.

Essay on Mobile Phone in Hindi

Mobile Phone ke Labh aur Hani Essay in Hindi

मोबाइल फोन आने के बाद लोगों को इसका लाभ भी मिला है तो इसके दुष्परिणाम भी हुए है. आजकल के मोबाइल फोन मैं एक दूसरे से बातचीत कर सकते है, मैसेज भेज सकते है, वीडियो देख सकते है इनमें लगे कैमरा से कोई भी फोटो ले सकते है और साथ ही इंटरनेट भी चला सकते है जहां पर हम दुनियाभर की जानकारी ले सकते है.

लेकिन मोबाइल फोन से जितने लाभ है उतने ही नुकसान भी हुए हैं लोग इसका इस्तेमाल हर जगह करने लगे है लोग ज्यादातर टाइम अपना मोबाइल चलाने में ही बिताते है. इसके कारण आंखें कमजोर हो जाती है और साथ ही बच्चों को कम उम्र में मोबाइल दिए जाने के कारण उनका मन पढ़ाई लिखाई में नहीं लगता है.

यह भी पढ़ें – बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ पर निबंध – Beti Bachao Beti Padhao Essay in Hindi

मोबाइल में इंटरनेट चलने के कारण बच्चों को इससे गलत जानकारियां मिल सकती है जिसके कारण उनका स्वभाव बिगड़ सकता है मोबाइल फोन के कारण अभिभावक अपने बच्चों को अधिक टाइम नहीं दे पाते है.

Essay on Mobile Phone in Hindi 800 Words


मोबाइल फोन विज्ञान का एक अद्भुत आविष्कार है जिसने पूरी दुनिया का नक्शा ही बदल दिया है इसके कारण लोगों की सोचने समझने का तरीका ही बदल गया है. दुनिया में सभी के पास आजकल मोबाइल है और वर्तमान में तो मोबाइल फोन कोई स्मार्टफोन का रूप दे दिया गया है जिससे इसको मिनी कंप्यूटर भी कहा जाने लगा है.

क्योंकि जो कार्य एक कंप्यूटर करता है वह सभी कार्य अब Smartphone में भी हो सकते है. मोबाइल फोन के कारण हर क्षेत्र में बदलाव आया है चाहे वह व्यापार का क्षेत्र, विज्ञानं हो या फिर कृषि क्षेत्र. मोबाइल के आविष्कार के कारण लोग चलते फिरते दुनिया के किसी भी क्षेत्र में बातचीत कर सकते हैं या फिर वीडियो कॉल करके एक-दूसरे को देख भी सकते है.

पुराने जमाने में जो संदेश पहुंचाने ने सप्ताह भर से ज्यादा का समय लग जाता था आजकल वे संदेश चंद मिनटों में एक जगह से दूसरी जगह पहुंच जाता है यह सब कुछ सिर्फ मोबाइल फोन के कारण ही संभव हो पाया है. मोबाइल फोन के कारण दुनिया में क्रांतिकारी बदलाव तो आए हैं लेकिन साथ ही यह अपने साथ कई दुष्परिणाम भी लेकर आया है.

जिसके कारण वर्तमान में सभी लोग इसके नुकसान से ग्रसित है अब हम मोबाइल फोन से होने वाले लाभ और हानि के बारे में चर्चा करेंगे.

मोबाइल फोन के लाभ – Mobile Phone ke Labh

(1) मोबाइल फोन से हम दुनिया के किसी भी व्यक्ति से बिना उसके पास जाएं बात कर सकते है.

(2) मोबाइल फोन को व्यापार में केलकुलेटर के रूप में उपयोग में लिया जा सकता है.

(3) इसका उपयोग करके हम एक दूसरे को संदेश भेज सकते है.

(4) मोबाइल फोन से हम फोटो और वीडियो भी बना सकते है.

(5) इसे हम इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं जिसे हम इंटरनेट पर उपलब्ध सभी जानकारियों को देख और पढ़ सकते है.

(6) Mobile Phone कंप्यूटर में होने वाले लगभग सभी कार्य कर देता है.

यह भी पढ़ें – स्वच्छ भारत अभियान निबंध Swachh Bharat Abhiyan Essay in Hindi

(7) मोबाइल फोन बहुत ही छोटा उपकरण है जो कि हमारे जेब में आसानी से आ जाता है जिसके कारण हम किसी भी जगह इसका उपयोग कर सकते है.

(8) इससे हम किसी भी वस्तु व्यक्ति के बारे में या फिर अन्य कोई जानकारी तुरंत प्राप्त कर सकते है.

(9) मोबाइल फोन को अब महिलाओं की सुरक्षा के लिए भी उपयोग में लिया जाने लगा है इसमें एक बटन दबाते हैं परिचितों के पास एक संदेश पहुंच जाता है जिसे वे लोग उन्हें बचाने के लिए जल्दी पहुंच सकते है.

(10) अगर हम कोई नए सहरिया देश में जाते हैं तो वह अगर हम भटक जाते हैं तो इसकी सहायता से हम मैप और अपनी करंट लोकेशन देख सकते है.

(11) इसकी सहायता से इंटरनेट पर नए दोस्त बना सकते है और साथ ही अपने दोस्तों और परिचितों के साथ जुड़े रह सकते हैं जैसे हम हर पल की जानकारियों सभी लोगों को एक साथ दे सकते है.

(12) इसके उपयोग से घंटों के काम चुटकियों में हो जाते है.

(13) आजकल तो इसके उपयोग से हम पैसों का लेन-देन भी कर सकते है जिसके कारण हमें बैंक में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है.

(14) मोबाइल फोन से हम घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं और कोई भी सामान अपने घर में मंगवा सकते हैं बिना किसी दुकान पर जाएं.

मोबाइल फोन से हानि – Mobile Phone se Hani

(1) मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल से आंखे कमजोर होने लगती है जिससे भविष्य में कम दिखाई देने की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

(2) Mobile Phone के अत्यधिक इस्तेमाल के कारण काम में मन नहीं लगता और बार-बार ध्यान भटकता है.

(3) स्मार्ट फोन के इस्तेमाल से विद्यार्थियों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि विद्यार्थी पूरे दिन इसी में मनोरंजन के लिए संगीत और गेम खेलता रहता है जिससे बार बार उसका ध्यान स्मार्ट फोन की तरफ ही जाता है.

(4) इसके ज्यादा इस्तेमाल से यादाश्त भी कमजोर होती है क्योंकि हम सब कुछ मोबाइल में ही सेव कर लेते हैं और याद रखने की कोशिश नहीं करते हैं इससे हमारी यादाश्त कमजोर होने लग जाती है.

(5) आजकल ज्यादातर लोग Smartphone की लत लगने के कारण बार बार अपना मोबाइल चेक करते रहते है यह एक तरह की बीमारी है जो कि दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है.

(6) मोबाइल फोन के कारण दुर्घटनाएं भी अधिक घटित होने लगी हैं क्योंकि लोग वाहन चलाते समय मोबाइल पर बातें करते रहते हैं जिससे उनका ध्यान सड़क से हट जाता है और दुर्घटना घट जाती है.

(7) आजकल ज्यादातर युवा मोबाइल से पूरे दिन गाने सुनते रहते हैं जिसके कारण उनके सुनने की शक्ति कमजोर हो जाती है.

(8) मोबाइल से ज्यादा बातें करने पर इसमें से रेडिएशन निकलता रहता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है.

(9) स्मार्टफोन के ज्यादा इस्तेमाल से समय की बर्बादी होती है क्योंकि लोग जब किसी को फोन करने के लिए अपना फोन चेक करते हैं तो फोन करने के बाद भी 10 से 15 मिनट तक उसका इस्तेमाल करते रहते है जिससे समय की बर्बादी होती है.

Essay on Mobile Phone in Hindi 2500 Words


प्रस्तावना –

मोबाइल फोन के आविष्कार ने पूरी दुनिया कोई एक नया रूप दे दिया है. इसने मानव के जीवन को बहुत ही सरल और सुगम बना दिया है. पहले जो काम कई दिनों में हुआ करता था अब वह काम चंद मिनटों में हो जाता है. विज्ञान के इस आविष्कार ने मानव जीवन को नए आयाम दिए है.

यह विज्ञान की एक ऐसी खोज है जिसके बारे में पहले कभी किसी ने नहीं सोचा होगा एक दिन हम चलते फिरते दुनिया के किसी भी कोने में बैठे किसी भी व्यक्ति से बात कर सकेंगे. मोबाइल फोन के आविष्कार से क्रांतिकारी बदलाव आए है इसके आने से चिट्ठी और पत्र तो जैसे गायब ही हो गए है.

जैसा कि हम सब जानते है कि विज्ञान के हर एक आविष्कार के जितने लाभ होते है उससे कुछ हानियां भी होती है हम इस पर आगे विस्तार से चर्चा करेंगे.

मोबाइल फोन का आविष्कार – Mobile phone inventions

मोबाइल फोन के आविष्कार से पहले रेडियो का अविष्कार हुआ था जिसके कारण ही मोबाइल फोन का आविष्कार की नींव पड़ी और इसके बाद टेलीफोन का आविष्कार हुआ जिस को एक केबल से जोड़ने पर ही हम बात कर पाते थे लेकिन समय बीतने के साथ ही पहले मोबाइल का आविष्कार हुआ.

पहले मोबाइल फोन का आविष्कार 1973 में मोटोरोला नाम की कंपनी ने किया था जिसको John F. Mitchell और Martin Cooper ने मिलकर बनाया था.

मोबाइल फोन के तथ्य – Facts of mobile phone

Mobile Phone का महत्व है वर्तमान में इतना भर चुका है कि आज दुनिया की दो-तिहाई आबादी मोबाइल फोन से कनेक्टेड है इसका मतलब पूरी दुनिया में 500 करोड़ से भी ज्यादा लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है. जिसमें से 100 करोड़ तो हमारे भारत देश के लोग ही है.

वर्तमान में तो मोबाइल को पीछे छोड़ते हुए मोबाइल की जगह Smartphone ने ले ली है जिसकी हमारे देश में सालाना ग्रोथ 16% की दर से बढ़ रही है. एक रिसर्च कंपनी इमाक्रेटर के अनुसार हमारे देश में साल 2018 के अंत तक स्मार्टफोन यूजर की संख्या 33.7 करोड़ से भी ज्यादा होगी.

मोबाइल फोन के उपयोग से लाभ – Advantages of Mobile Phone in Hindi

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से बहुत सारे फायदे होते हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित है –

(1) बात करने के लिए सुगम – मोबाइल फोन के कारण हम दुनिया के अगर किसी भी कोने में हो तो भी हम किसी से भी बात कर सकते है. इसको कहीं पर भी ले जाया जा सकता है और वजन में हल्का और साइज में छोटा होने के कारण हम इसको अपनी पैंट की जेब में रखकर आसानी से कहीं भी घूम सकते है.

(2) मनोरंजन का साधन – मोबाइल फोन बात करने के साथ साथ मनोरंजन का भी साधन है इसमें हम वीडियो देख सकते हैं गाने सुन सकते हैं पूरी दुनिया के समाचार पत्र पढ़ सकते है और अन्य जानकारियां भी ले सकते है.

(3) सुरक्षा के लिए उपयोग – जैसे जैसे दुनिया में आबादी बढ़ती जा रही है वैसे वैसे ही बेरोजगारी और भुखमरी भी बढ़ रही है इसके कारण कई लोग दूसरे लोगों पर हमला करते हैं और उन्हें मारने की कोशिश करते है इन सब से बचने के लिए स्मार्टफोन में आजकल नए तरह के एप्लीकेशन आने लगे है जिनसे एक बटन दबाने से पुलिस और परिचितों तक उसकी लोकेशन के साथ सूचना पहुंच जाती है.

वर्तमान में बलात्कार और महिलाओं से छेड़छाड़ की घटना को रोकने के लिए भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल किया जाने लगा है.

(4) इंटरनेट चलाने का अच्छा साधन – मोबाइल फोन पर हम आसानी से कहीं भी कभी भी इंटरनेट चला सकते हैं जिसकी सहायता से हम पूरी दुनिया भर की जानकारी हमारे मोबाइल में देख सकते है.

(5) व्यापार को बढ़ाने में सहायक – वर्तमान में पूरी दुनिया का व्यापार लगभग मोबाइल फोन से ही चल रहा है इसके कारण एक व्यापारी दूसरे व्यापारी से चंद मिनटों में ही कोई भी सौदा कर सकता है और अपने व्यापार को दुगनी गति से बढ़ा सकता है.

वीडियो और फोटोग्राफी करने के लिए – पुराने जमाने में अगर हमें वीडियो और फोटो खींचने होते तो हम एक फोटोग्राफर को बुलाते थे या फिर हमें बहुत ही पैसा खर्च करके एक बड़ा भारी कैमरा खरीदना पड़ता था लेकिन अब मोबाइल फोन की सहायता से हम कितनी भी फोटो खींच सकते हैं और वीडियो बना सकते है.

इसके लिए हमें किसी भी फोटोग्राफर की जरूरत नहीं है साथ ही इन वीडियो और फोटो को हम कहीं पर भी सेव करके रख सकते हैं और भविष्य में जरूरत पड़ने पर ही ने फिर से देख सकते है.

(6) कमाई का साधन – आजकल मोबाइल फोन कमाई का साधन भी बन गया है कई युवा लोग इससे वीडियो बनाकर एप्लीकेशन बनाकर और अन्य प्रकार की गतिविधियां कर कर कमाई कर रहे हैं खासकर आजकल के युवा मोबाइल से वीडियो बनाकर यूट्यूब जैसी वेबसाइटों पर अपलोड करते हैं जहां से उनको कुछ आय प्राप्त होती है.

(7) बैंकिंग की सुविधा – वर्तमान में हमें किसी भी बैंक में जाने की जरूरत नहीं पड़ती है अगर हमें कोई वस्तु खरीदनी होती है तो हम मोबाइल फोन की सहायता से ही लेन देन कर सकते हैं इसलिए एक प्रकार से माना जाए तो पूरा बैंक ही मोबाइल में आ गया है.

मोबाइल फोन के दुष्परिणाम – Disadvantages of Mobile Phone in Hindi

मोबाइल फोन के जितने लाभ हैं वर्तमान में उतने ही इसके दुष्प्रभाव भी बढ़ते जा रहे है जिस पर अगर जल्द ही ध्यान नहीं दिया गया तो भविष्य में हमें घातक परिणाम देखने को मिल सकते है.

(1) मोबाइल फोन की लत पड़ना – आजकल मोबाइल फोन का इस्तेमाल इतना अधिक बढ़ गया है कि लोगों को इसकी लत लग गई है वह बार-बार बिना किसी काम की भी इसका इस्तेमाल करते रहते है

इसके लक्षण की बात करें तो लगभग 67% स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने वाले लोग घंटी नए भजन ए मैसेज नया ने और नोटिफिकेशन ने आने पर भी अपना मोबाइल बार बार चेक करते है. मोबाइल फोन में अगर नेटवर्क नहीं होता है तो वह गुस्सा होते हैं और चिड़चिड़ापन का शिकार हो जाते है.

जब भी कोई चिंता होती है तो वह तुरंत मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने लग जाते है. फुर्सत मिलते ही मोबाइल फोन को चेक करना. इन आदतों से यह पता लगता है कि आप को मोबाइल फोन की लत पड़ गई है.

(2) तलाक – मोबाइल फोन का इस्तेमाल आजकल लोग इतना करने लगे है कि वह एक दूसरे से बातचीत नहीं करते हैं और एक दूसरे को समय भी नहीं देते हैं जिस कारण वर्तमान में मोबाइल फोन तलाक की वजह भी बन रहा है

(3) सिर दर्द – मोबाइल फोन के ज्यादा इस्तेमाल के कारण सिर दर्द और चिड़चिड़ापन की भी शिकायत रहने लग जाती है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा घातक है.

(4) याददाश्त कमजोर होना – मोबाइल फोन ने हमारे जीवन को इतना सरल बना दिया है कि हम सब कुछ इसी में सेव करके रखते हैं और याद करने की जहमत तक नहीं उठाते हैं जिस कारण धीरे-धीरे हमारी याददाश्त कमजोर होने लग जाती है और कुछ समय बाद हमें एक 10 अंकों का मोबाइल नंबर भी याद नहीं रह पाता है

(5) आंखें कमजोर होना – एक रिसर्च के अनुसार 40% ही स्मार्टफोन यूजर 1 दिन में 6 घंटे से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते है जिसके कारण धीरे धीरे उनकी आंखे कमजोर होने लग जाती है और इसकी वजह से कुछ जगह तो लोग अंधे पन का भी शिकार हो गए है.

(6) दुर्घटना – लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल बहुत ज्यादा करने लगे हैं जिसके कारण भी वाहन चलाते समय, सड़क पर चलते समय या फिर कोई कार्य करते समय भी इसका इस्तेमाल करते रहते हैं जिसके कारण दुर्घटनाएं बढ़ रही है जिनमें से ज्यादा वाहन दुर्घटनाएं हो रही है क्योंकि लोग फोन पर बातें करते रहते है जिसके कारण उनका ध्यान सड़क पर से हट जाता है और एक्सीडेंट हो जाते है.

(7) डिप्रेशन का शिकार होना – मोबाइल फोन के कारण आजकल कई लोग डिप्रेशन का शिकार भी होने लगे हैं क्योंकि मोबाइल फोन पर वे या तो कुछ ऐसा पढ़ लेते हैं या फिर किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में रहते हैं जिसके कारण वह धीरे-धीरे डिप्रेशन का शिकार हो जाते है.

(8) बच्चों के लिए हानिकारक – मोबाइल फोन के बढ़ते चलन के कारण बच्चों को भी इसको चलाने की इच्छा होती है इसलिए अभिभावक बच्चों को मोबाइल दिला देते हैं लेकिन वे यह नहीं देखते कि बच्चे मोबाइल में क्या देख रहे है और उसका इस्तेमाल किस प्रकार से कर रहे है क्योंकि मोबाइल फोन में आजकल लगभग सारी सूचनाएं उपलब्ध रहती हैं और कुछ सूचनाएं बच्चों के लिए हानिकारक होती हैं जिससे बच्चों पर गलत प्रभाव पड़ता है.

एक रिसर्च के अनुसार वर्तमान में 78% बच्चे 4 घंटे से ज्यादा मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं जिसके कारण 14% बच्चों को सिरदर्द, अनिद्रा, चक्कर आना जैसी बीमारियां हो गई है.

(9) कैंसर जैसी बीमारियां होना – कुछ रिसर्च के अनुसार पता चला है कि मोबाइल फोन से निकलने वाले रेडिएशन के कारण कैंसर जैसी बीमारियां भी हो सकती है लेकिन अभी तक इसके पुख्ता परिणाम नहीं मिले है. फिर भी हमें मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते समय सावधानी बरतनी चाहिए.

(10) बहरापन – आजकल युवा वर्ग के लोग दिनभर मोबाइल फोन से तेज आवाज में गाने सुनते रहते हैं जिसके कारण उनके सुनने की शक्ति कम हो रही है और कुछ लोग तो इसके कारण बहरेपन का भी शिकार हो गए है.

(11) समय का दुरुपयोग – स्मार्ट फोन के ज्यादा इस्तेमाल से हम जरूरी कार्य समय पर नहीं कर पाते है. लोग बार-बार बिना किसी वजह के और टाइम पास करने के लिए मोबाइल फोन कहां इस्तेमाल करते रहते हैं जिसके कारण समय का दुरुपयोग होता है.

रिसर्च कंपनी आईसीएसएसआर के अनुसार एक व्यक्ति दिन में औसतन डेढ़ सौ बार मोबाइल फोन को चेक करता है जिसका मतलब 6 मिनट में एक बार एक व्यक्ति मोबाइल फोन का इस्तेमाल जरूर करता है.

(12) एकाग्रता की कमी – मोबाइल फोन हो या फिर टीवी कंप्यूटर कुछ भी हो अगर हम इन का अधिक इस्तेमाल करते हैं तो हमारी एकाग्रता में कमी आ जाती है जिसके कारण हमारा कोई भी कार्य में मन नहीं लगता है इसका ज्यादा प्रभाव बच्चों पर पड़ता है जिसके कारण उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है.

(13) अनिद्रा – आजकल लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल इतना करते हैं कि वह दिन भर तो मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं साथ ही वे रात को भी मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते रहते हैं जिसके कारण उन्हें अनिद्रा की बीमारी हो जाती है.

एक रिसर्च के अनुसार 74% स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने वाले लोग अपना मोबाइल हाथ में लिए हुए भी सो जाते हैं जो कि यह दर्शाता है कि हम कितना ज्यादा मोबाइल का इस्तेमाल करने लगे है.

(14) महिलाओं के लिए घातक – एक रिसर्च के अनुसार पता चला है कि महिला स्माटफोन यूजर्स की संख्या पुरुषों के मुकाबले 29% कम है लेकिन वह फोन को 1 दिन में औसतन 14 मिनट ज्यादा इस्तेमाल करती है और 80% समय वे केवल सोशल साइट्स और यूट्यूब पर बिता देती है जो कि पुरुषों के मुकाबले 2 गुना है इसलिए महिलाओं को स्मार्टफोन से ज्यादा खतरा है.

मोबाइल फोन के दुष्परिणाम से बचने के उपाय –

(1) दिन भर के कार्य की सूची बनाएं – अगर आप अपने मोबाइल का इस्तेमाल ज्यादा करते है तो आपको 1 दिन पहले ही अपने कार्य का शेड्यूल बना लेना चाहिए जिसके कारण आप समय पर कार्य कर पाएंगे और स्मार्टफोन से दूर रहेंगे.

(2) घड़ी का इस्तेमाल करें – वर्तमान में ज्यादातर लोग मोबाइल का इस्तेमाल अलार्म के रूप में भी करने लगे हैं लेकिन मोबाइल का इस्तेमाल अलार्म के रूप में करने से हम सुबह उठते ही मोबाइल हाथ में ले लेते हैं और दिन की शुरुआत मे ही हमारा आधा से एक घंटा मोबाइल को इस्तेमाल करने में खराब हो जाता है इसलिए हमें अलार्म के लिए घड़ी का इस्तेमाल करना चाहिए.

(3) मोबाइल से फालतू की एप्लीकेशन हटाए – अक्षरा मोबाइल में फालतू की एप्लीकेशन डाल कर रखते हैं जिसके कारण हम पूरे दिन उनके नोटिफिकेशन पढ़ते रहते हैं और उन्हीं को चलाने में बिजी रहते हैं जिसके कारण हम किसी और को वक्त नहीं दे पाते हैं और साथ में अपना समय भी फालतू कार्य में व्यतीत करते है.

(4) सोशल मीडिया पर कम समय बिताएं – वर्तमान में ज्यादातर लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल मोबाइल से ही करते हैं और एक छोटा सा नोटिफिकेशन आने पर ही सोशल मीडिया की साइट खोल कर उस पर कई घंटे बिता देते है.

(5) काम करते समय पुश नोटिफिकेशन बंद रखें – जब भी आप कोई जरूरी कार्य कर रहे हो या फिर अपने ऑफिस में हो तो अपने मोबाइल का पुश नोटिफिकेशन बंद रखे जिससे आपका ध्यान मोबाइल की तरफ नहीं जाएगा और आप अपना कार्य समय पर और सही ढंग से कर पाएंगे.

(6) अपने परिवार वालों के साथ बातचीत करें – स्मार्ट फोन आने के बाद लोगों ने अपने परिवार वालों से बातचीत करना ही बंद कर दिया है. याद करें कि आपने अंतिम बार अपने पूरे परिवार के साथ कब बात की थी शायद आपको याद नहीं आ रहा होगा क्योंकि आप पूरा दिन स्मार्टफोन चलाने में ही बिजी रहते हैं इसलिए आज भी करने की घर पर कम से कम स्मार्टफोन का इस्तेमाल करेंगे.

(7) घर आने पर मोबाइल फोन का इस्तेमाल ना करें – ऑफिस जाने के बाद घर में अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इसके कारण आप अपनी परिवार वालों को टाइम नहीं दे पाते हैं और रिश्तो में एक से दूरियां बढ़ती हैं इसलिए घर पर फोन का इस्तेमाल कम करें.

(8) बच्चों के साथ टाइम बिताएं – आजकल के अभिभावक बच्चों के साथ बहुत ही कम टाइम बिताते है क्योंकि वे ज्यादातर समय मोबाइल फोन चलाने में ही बिजी रहते हैं और बच्चों को भी मोबाइल फोन दिला देते हैं जिससे बच्चे भी मोबाइल फोन चलाते रहते है इससे बच्चों पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है आपको अपने बच्चों को भी पूरा टाइम देना चाहिए उनसे बातचीत करनी चाहिए.

(9) सुबह शाम घूमने जाएं – सुबह शाम घूमने का प्रण करें जिससे आपको वातावरण की सुंदरता देखने को मिलेगी और कुछ समय के लिए आप स्मार्टफोन से दूर रहेंगे जिससे आपका मन भी शांत होगा और साथ में शरीर भी तंदुरुस्त रहेगा.

(10) बच्चों के मोबाइल फोन इस्तेमाल करने का टाइम निश्चित करें – अगर अपने बच्चों को मोबाइल फोन दिला दिया है और आप देखते हैं कि बच्चे मोबाइल फोन का इस्तेमाल ज्यादा कर रहे हैं तो उनका मोबाइल फोन इस्तेमाल करने का टाइम निश्चित कर दे जिससे उनकी पढ़ाई और उनके मस्तिष्क पर मोबाइल फोन का असर ना पड़े.

उपसंहार –

Mobile Phone का अगर सही से इस्तेमाल किया जाए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है लेकिन अगर इसका अत्यधिक इस्तेमाल किया जाए तो यह बीमारियों का घर है और आपको दुनिया से अलग कर देता है. यह उसी प्रकार हैं जिस प्रकार अगर हम किसी चीज का लिमिट में इस्तेमाल करते है तो वह हमारे लिए उपयोगी है और अगर उसका इस्तेमाल हम ज्यादा करने लग जाए तो वह हमारे लिए नुकसानदायक हो जाता है यह बात हर चीज पर लागू होती है.

मोबाइल फोन का इस्तेमाल करें और इससे कुछ सीखें लेकिन इसको अपनी जिंदगी ना बनाएं.


यह भी पढ़ें –

Essay on Mere Jeevan ka Lakshya Engineer in Hindi

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Essay on Mobile Phone in Hindi पर लिखा गया निबंध आपको पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.