रवीद्र सिंह भाटी का जीवन परिचय | Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi

Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi : दोस्तों आज हमने रविंद्र सिंह भाटी का जीवन परिचय लिखा है। आजकल हर किसी की जुबान पर रविंद्र सिंह भाटी का ही नाम आ रहा है।

सब लोग जानना चाहते हैं कि रविंद्र सिंह भाटी है कौन क्या करते हैं कहां के रहने वाले है तो यह सभी जानकारी हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से देंगे।

रविंद्र सिंह भाटी जय नारायण विश्वविद्यालय जोधपुर के अध्यक्ष है, वर्ष 2019 में रविंद्र सिंह भाटी ने निर्दलीय छात्र संघ के चुनाव लड़े थे जिसमें वह 1294 वोटों से जीत हासिल की थी.

जय नारायण विश्वविद्यालय के 57 साल में पहली बार कोई निर्दलीय  प्रत्याशी छात्रसंघ अध्यक्ष बना है यह बहुत बड़ी बात है कि बिना किसी राजनीतिक सहारे की इतने बड़े विश्वविद्यालय का अध्यक्ष बनना ।

रविंद्र सिंह भाटी हमेशा से ही छात्र हितों के लिए लड़ते रहे है और  जोधपुर में हमेशा चर्चा में रहे हैं लेकिन वर्तमान में इन्होंने अपनी छात्र हितों की मांग को लेकर  जयपुर विधानसभा का घेराव 13 सितंबर को करने की घोषणा की है जिसके बाद से इनके नाम के चर्चे हर जगह हो रहे है ।

आइए जानते है  रविंद्र सिंह भाटी के व्यक्तित्व, परिवार, घर, स्कूल लाइफ, कॉलेज लाइफ के बारे में –

Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi
Ravindra Singh Bhati Family, Wife, Education, Mobile no.

Ravindra Singh Bhati Biography Family, Wife, Education, Mobile no. etc.

नाम (Name)रवीद्र सिंह भाटी
जन्म की तारीख (Date Of Birth)3 दिसम्बर 1990
पिता (Father Name)शैतान सिंह भाटी
माता (Mother Name)अशोक कंवर
पत्नी (Wife Name)धनिष्ठा कंवर
लम्बाई (Height)5.9 feet
शिक्षा (Education)BA – LLB
पेशा (Profession)छात्रसंघ अध्यक्ष (JNVU)
मोबाइल नं. (Mobile No.)07742158035
करंट सिटी (Live City)जोधपुर, राजस्थान
जन्म स्थान (Birth Place)दुधोड़ा, हरसानी, पंचायत समिति गडरारोड, जिला बाड़मेर
कॉलेज (College)जय नारायण विश्वविद्यालय, जोधपुर, राजस्थान
प्राथमिक शिक्षामयूर नोबल अकेडमी सेनियर सेकेन्डरी स्कूल बाड़मेर
धर्म (Religion)हिन्दू
Eye & Hair Colourकाला

रवीद्र सिंह भाटी व्यक्तिगत जीवन (Ravindra Singh Bhati Personal Life) –

रविंद्र सिंह भाटी का जन्म 3 दिसम्बर 1990 में राजस्थान के एक गाँव दुधोड़ा, हरसानी, पंचायत समिति गडरारोड, जिला बाड़मेर में राजपूत परिवार में हुआ था।

रविंद्र सिंह भाटी के पिता का नाम शैतान सिंह भाटी है और इनकी माता का नाम अशोक कंवर है जो कि गृहणी है। इनकी पत्नी का नाम धनिष्ठा कंवर है।

Ravindra Singh Bhati with Wife photo
Ravindra Singh Bhati with Wife photo

रवीद्र सिंह भाटी की शिक्षा ( Ravindra Singh Bhati Education) –

रवीद्र सिंह भाटी की प्राथमिक शिक्षा आदर्श विद्या मंदिर हरसानी एवं मयूर नोबल्स एकेडमी, बाड़मेर ही हुई है। और इन्होंने अपनी आगे की पढ़ाई मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय से विधि स्नातक की, इसके बाद इन्होंने जोधपुर जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय से एलएलबीकर रहे है।

रवीद्र सिंह भाटी राजनीति जीवन (Ravindra Singh Bhati Poltical Life) –

रविंद्र सिंह भाटी छात्र हितों को लेकर 2016 से राजनीति में सक्रिय हुए है। वर्ष 2016 में जय नारायण विश्वविद्यालय के अध्यक्ष कुणाल सिंह भाटी के साथ इनकी काफी अच्छी दोस्ती थी इसलिए यह उनके साथ छात्र हितों के लिए धरना प्रदर्शन और छात्र छात्राओं की आवाज उठाते रहे है।

तभी से रविंद्र सिंह विद्यार्थियों की नजरों में आ गए और उनकी भाषा शैली के साथ-साथ उनका व्यक्तित्व ज्यादातर विद्यार्थियों को पसंद आने लगा इसी कारण  वर्ष 2019 में विद्यार्थियों ने उन्हें ABVP द्वारा टिकट न मिलने के बाद भी निर्दलीय रूप से 1294 वोटों से ऐतिहासिक जीत दर्ज कराते हुए जय नारायण विश्वविद्यालय का अध्यक्ष चुन लिया।

रविंद्र सिंह भाटी कई बार विश्वविद्यालय में जमीन के मुद्दों को लेकर, छात्र-छात्राओं की पढ़ाई इत्यादि को लेकर यूनिवर्सिटी के कुलपति से शिकायत करते है नजर आए है।

इन्होंने काफी बार छात्र हितों को लेकर आंदोलन किए हैं जिनमें इनको सफलता भी प्राप्त हुई है इसीलिए आज इनको सभी विद्यार्थी पसंद कर रहे है।

जब से रविंद्र सिंह भाटी ने 13 सितंबर 2021 को राजस्थान की हर कॉलेज यूनिवर्सिटी में हो रहे भ्रष्टाचार, तानाशाह प्रशासन, एवं फीस में राहत की मांग को लेकर जयपुर विधानसभा घेराव की घोषणा की है।

तब से गहलोत सरकार में खलबली मच गई है क्योंकि इतना बड़ा छात्र नेता अगर जयपुर में घेराव करता है तो छात्र-छात्राओं की संख्या का अंदाजा लगाना मुश्किल है।

रविंद्र सिंह भाटी  विधानसभा का घेराव करने के लिए  लगभग सभी प्रसिद्ध विश्वविद्यालय में जाकर भाषण दे रहे है और छात्र छात्राओं को छात्र हितों के लिए 13 सितंबर को जयपुर में आने के लिए आह्वान कर रहे है।

आपको बता दें कि वर्तमान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, हरीश चौधरी, डॉ जालम सिंह रावलोत, बाबू सिंह राठौड़ सहित कई ऐसे बड़े नेता हैं, जिन्होंने विभिन्न छात्र संगठनों के साथ अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत जय नारायण विश्वविद्यालय, जोधपुर से की है।

रवीद्र सिंह भाटी  की रुचि (Ravindra Singh Bhati Hobby)–

रविंद्र सिंह भाटी की रूचि राजनीति के साथ-साथ, नई नई जगह घूमना, अच्छा खाना खाना  और अच्छे लोगों से मिलना इनकी रूचि है।

FAQ

रवीद्र सिंह भाटी कौन है?

रवीद्र सिंह भाटी जय नारायण विश्वविद्यालय जोधपुर के अध्यक्ष है

रवीद्र सिंह भाटी का मोबाइल नंबर क्या है?

रवीद्र सिंह भाटी  का मोबाइल नंबर 07742158035 है

रवीद्र सिंह भाटी कहां के रहने वाले है?

रवीद्र सिंह भाटी दुधोड़ा, हरसानी, पंचायत समिति गडरारोड, जिला बाड़मेर के रहने वाले है

रविंद्र सिंह भाटी की Wife का नाम क्या है?

रविंद्र सिंह भाटी की Wife का नाम धनिष्ठा कंवर है

यह भी पढ़ें –

अवनी लेखरा का जीवन परिचय Avani Lekhara Biography in Hindi

सुमित अंतिल का जीवन परिचय Sumit Antil Biography in Hindi

सहदेव दिरडो का जीवन परिचय – Sahdev Dirdo Biography in Hindi

Angira Dhar Biography in Hindi – अंगिरा धार बायोग्राफी

पुष्कर सिंह धामी बायोग्राफी – Pushkar Singh Dhami Biography in Hindi

Ravindra Singh Bhati Biography in Hindi आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएंगे अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके बताएं और शेयर करना ना भूले।

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.