गौरी नागौरी का जीवन परिचय । Gori Nagori Biography in Hindi

Gori Nagori Biography in Hindi : दोस्तों आज हमने गौरी नागौरी का जीवन परिचय लिखा है। गौरी नागौरी राजस्थान के नागौर जिले के मेड़ता शहर की रहने वाली है इनका असली नाम तस्लीमा बानो है। गौरी नागौरी अपने बोल्ड डांस के लिए जानी जाती है गौरी की तुलना हरियाणवी डांसर सपना चोधरी से की जाती है।

हाल ही गौरी नागौरी इसलिए चर्चा में है क्योकि Big Boss 16 में इनको प्रतिभागी के रूप में चुना गया है। राजस्थान, हरियाणा, मध्य प्रदेश, पंजाब, दिल्ली और यूपी के लोग इनके डांस के दीवाने है। इसलिए आए दिन इनके डांस शो होते रहे है। 

लेकिन गौरी नागौरी की कहानी संघर्ष, जुनून और रोमांच से भरी हुई है। जिसको हम आगे विस्तार से जानेंगे।

आइए जानते है गौरी नागौरी के व्यक्तित्व, परिवार, घर, स्कूल लाइफ, कॉलेज लाइफ के बारे में –

Gori Nagori Biography in Hindi
Gori Nagori Biography in Hindi

Gori Nagori Biography Age, Education, Mother, Father etc.

नाम (Name)गौरी नागौरी (तस्लीमा बानो)
जन्म की तारीख (Date Of Birth)11 जून 1990
जन्मस्थान (Birth Place)मेड़ता, जिला नागौर, राजस्थान
लम्बाई (Height)5.5 feet
वजन (Weight)51 किलो
पिता (Father Name)नूर मोहम्मद
माता (Mother Name)
भाई (Brother)इका मलिक
स्कूल (School)घोटिया हायर सेकेंडरी स्कूल, नागौर
कॉलेज (College)जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर
शिक्षा  (Educational )कला स्नातक
पेशा (Profession)मॉडल, डांसर
करंट सिटी (Live City)मेड़ता
धर्म (Religion)इस्लाम
Eye & Hair Colourकाला

गौरी नागौरी कौन है? (Who is Gori Nagori?)

गोरी नागौरी को राजस्थान की शकीरा भी कहा जाता है। वह स्टेज पर बोल्ड मूव्स दिखाने के लिए पॉप्युलर हैं। गोरी नागौरी का असली नाम तस्लीमा बानो है। वह राजस्थान के मेड़ता शहर की रहने वाली है। इनका गोरी नागोरी गाने पर डांस बहुत फेमस हो गया था जिसके कारण इनको पहचान मिली थी.

गोरी मुख्यत: अपने डांस के कारण राजस्थान, हरियाणा, यूपी, मध्य प्रदेश, पंजाब, दिल्ली जैसे राज्यो में बहुत फेमस है. गौरी, कोलंबिया की इंटरनेशनल डांसर शकीरा को खुद की आइडल मानती है। इसीलिए गोरी नागोरी को राजस्थान की शकीरा भी कहा जाता है

गौरी नागौरी व्यक्तिगत जीवन (Gori Nagori Personal Life) –

गौरी नागौरी का 11 जून 1990 को राजस्थान के नागौर जिले के मेड़ता शहर में मुस्लिम परिवार में हुआ था। वह साधारण परिवार से है। गौरी की माता गृहिणी है। गौरी के पिता राजस्थान PWD में काम करते थे।

गौरी का एक भाई है जिसका नाम इका मलिक है। गौरी नागौरी को बचपन से ही डांस करना बेहद पसंद था लेकिन शुरुवात में इनके घर वालो को इनका डांस करना पसंद नहीं था।

गौरी नागौरी की शिक्षा (Gori Nagori Education) –

गौरी नागौरी ने प्रारंभिक शिक्षा घोटिया हायर सेकेंडरी स्कूल, नागौर से पूर्ण की है।  कॉलेज की पढ़ाई के लिए जय नारायण व्यास विश्वविद्यालय, जोधपुर में भी दाखिला लिया और बी.ए. में स्नातक की डिग्री प्राप्त की है।

गौरी को पहला डांस करने के बाद 12 दिन तक कमरे में बंद रखा गया था –

डांस ये सफर गौरी के लिए संघर्ष से भर हुआ था क्योंकी एक बार एक घरेलू कार्यक्रम में उसे नाचता देखकर मां बेगम और पिता नूर मोहम्मद इतना नाराज हो गए कि उन्होंने उसे तकरीबन 12 दिनों तक कमरे में बंद रखा था। इसके बाद भी गोरी जिद्द पर अड़ी रही जिसके बाद उसकी जमकर पिटाई भी की गई थी।

लेकिन गौरी के होसले इतने मजबूत थे कि इतनी जबरदस्त मार भी उनको डांस करने से नहीं रोक पाई। 

स्कूल प्रोग्राम में डांस में प्रथम आने पर पिता ने किया था सपोर्ट

स्कूल में आठवीं कक्षा में पढ़ते हुए गौरी ने स्कूल के कल्चरल प्रोग्राम में डांस में हिस्सा लिया था जिसको देखने के लिए उनके पिता भी वहीं मौजूद थे।

परफॉर्मेंस के बाद गौरी को पहला स्थान मिला और वहां जमकर तालियां बजीं। टीचर्स से लेकर वहां मौजूद हर किसी ने पापा के सामने गौरी के डांसिंग टैलेंट की तारीफ की तब गोरी के पिता को समझ आया कि गौरी डांस में भी अपना कैरियर बना सकती है इसके बाद उनके पिता उसको सपोर्ट करने लगे थे। लेकिन मां बेगम को  अभी गोरी का डांस करना पसंद नहीं था।

गौरी नागौरी का करियर (Gori Nagori career) –

गौरी नागौरी के शुरुआती दिनों में उनके ‘गौरी नाचे नागौरी नाचे’ सॉन्ग और इस में किए उनके डांस से उनको पहचान मिली। इसी के बाद मेड़ता की तस्लीमा को उनकी रील लाइफ में उनके फैन्स गौरी नागौरी नाम से ही जानने लगे थे।

हर प्रोग्राम में गौरी नागौरी के डांस की फरमाइश शुरू हो चुकी थी. 2021 में 8 मई को रिलीज हुए उनके डांस सॉन्ग ‘घाघरों’ ने रीजनल म्यूजिक इंडस्ट्री में एक ही दिन में 16 मिलियन से ज्यादा व्यूज के साथ विश्व रिकॉर्ड को ब्रेक कर दिया था।

गोरी नागोरी ने 1 साल के लिए डांस करना छोड़ दिया था क्योंकि उनके पिता की मृत्यु हो गई थी वह अपने पिता से बहुत प्यार करती थी इसलिए वह डिप्रेस्ड हो गई थी जिसके कारण उसका मन किसी भी काम में नहीं लगता था। 

 लेकिन कुछ समय बाद हिम्मत करके फिर  से वह काम पर लौट आई और एक से एक बेहतरीन डांस परफॉर्मेंस देकर सभी को अचंभित कर दिया उसके बाद गौरी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा आज उनकी सफलता ने उनको बिग बॉस 16  में पहुंचा दिया है। 

गौरी नागौरी के प्रसिद गाने (Gori Nagori Famous Songs) –

Gori Nagori (2019) 

Gori Nache Re Nagori Nache (2020)

Numberdarni (2021)

LE PHOTO​ LE (2021)

Chham Chham (2021)

Surma (2022)

Bairan (2022)

गौरी नागौरी  की रुचि (Gori Nagori Hobby)–

गौरी नागौरी को नृत्य, मॉडलिंग और यात्रा करना करना पसंद है. गोरी को डांस करना इतना पसंद है कि उनके डांस के दीवाने हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, मध्य प्रदेश, बिहार, दिल्ली जैसे राज्यों में भरे हुए है।

FAQ

गौरी नागौरी कौन है?

गौरी नागौरी राजस्थान की फेमस डांसर है, अब वह ‘बिग बॉस 16’ में प्रतिभागी के रूप शामिल होंगी।

गौरी नागौरी कहां के रहने वाले है?

राजस्थान के नागौर जिले के मेड़ता शहर की रहने वाले है।

गौरी नागौरी की उम्र क्या है?

गौरी नागौरी की उम्र 32 साल है।

यह भी पढ़ें –

अब्दू रोजिक का जीवन परिचय । Abdu Rozik Biography in Hindi

मनोज मुकुंद नरवणे का जीवन परिचय | Manoj Mukund Naravane Biography in Hindi

सुमित अंतिल का जीवन परिचय Sumit Antil Biography in Hindi

सहदेव दिरडो का जीवन परिचय – Sahdev Dirdo Biography in Hindi

Angira Dhar Biography in Hindi – अंगिरा धार बायोग्राफी

Gori Nagori Biography in Hindi आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएंगे अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके बताएं और शेयर करना ना भूले।

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे