4+ Formal Letter in Hindi to Principal – प्रधानाचार्य को औपचारिक प्रार्थना पत्र

Formal Letter in Hindi to Principal : दोस्तों आज हमने बुक बैंक से पाठ्य पुस्तकें प्राप्त करने के लिए प्रार्थना-पत्र लिखे है। विद्यार्थियों को अक्सर किसी ना किसी कारण से प्रधानाचार्य को औपचारिक प्रार्थना पत्र लिखना होता है।

ज्यादातर विद्यार्थियों की है स्कूल से छुट्टी/छात्रवृत्ति/फीस माफी/बुक बैंक इत्यादि के लिए प्रार्थना पत्र लिखना होता है। इसका सही प्रारूप विद्यार्थियों को ठीक से पता नहीं होता है उन्हीं की सहायता के लिए आज हमने विभिन्न प्रकार के प्रार्थना पत्र लिखे है।

Formal Letter in Hindi to Principal

Latest Formal Letter in Hindi to Principal for 5,6,7,8,9,10,11,12 class student.

Formal Letter in Hindi to Principal for Arrangement of Water


सेवा में,
प्रधानाचार्य,
न्यू इंडियन पब्लिक स्कूल
दिवाकर नगर, गाजियाबाद

विषय – पानी की उचित व्यवस्था कराने हेतु

महोदय,

निवेदन यह है कि मैं कक्षा आठवीं का छात्र विजय कुमार हूं। पिछले कुछ दिनों से हमारे स्कूल में पीने का पानी गंदा आ रहा ।है जिसके कारण स्कूल के सभी विद्यार्थियों को बाहर पानी पीने जाना पड़ता है। कुछ विद्यार्थी अपने पैसे करके बोतलबंद पानी खरीदते है जैसे अनावश्यक रूप से पैसों की बर्बादी होती है।

आपसे प्रार्थना है कि आप अतिशीघ्र अच्छे पानी की व्यवस्था करें ताकि पानी की परेशानी दूर हो जाए। विद्यार्थियों को स्कूल में कई बार पानी पीना होता है पानी गंदा होने के कारण विद्यार्थियों को प्यासा ही रहना पड़ता है। आशा है कि आप शीघ्र समस्या का समाधान करेंगे।

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य,
विजय कुमार

छुट्टी /अवकाश के लिए आवेदन


दिनांक।।।।।

सेवा में,

प्राचार्य

जयपुर पब्लिक स्कूल
विजयनगर, जयपुर

महोदय,

आपको जानकर यह हर्ष हुआ कि आपके विद्यालय के कक्षा आठ के छात्र ने कनाडा की सरकार द्वारा आयोजित विश्वस्तरीय आर्ट कंपटीशन में द्वितीय पुरस्कार प्राप्त किया है।

पुरस्कार वितरण समारोह सरकारी दूतावास के पास दिनांक……। कनाडा में होना निश्चित हुआ है। भारत सरकार के दूतावास द्वारा कनाडा की हवाई टिकट की व्यवस्था कर दी गई है मैं आपसे 3 दिन के अवकाश की अनुमति चाहता हूं……………… मार्च से…………। तक।

ताकि में पुरस्कार वितरण समारोह में बावले हूं मुझे विश्वास है कि समारोह में मेरी उपस्थिति देश और विद्यालय को प्रतिष्ठा दिलाएगी।

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी
अमित कुमार 

बड़े भाई की शादी में सम्मिलित होने के लिए प्रधानाचार्य को अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र लिखिए


सेवा में
प्रधानाध्यापक
बिड़ला विद्या मंदिर
पिलानी

विषय – भाई की शादी में सम्मिलित होने के लिए अवकाश हेतु

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं सुनील कुमार कक्षा 9 का छात्र हूं। मैं आपको सूचना देना चाहता हूं कि मैं अपने बड़े भाई की शादी में सम्मिलित होने के लिए दिल्ली जा रहा हूं जिसके कारण में विद्यालय में 5 दिन तक उपस्थित नहीं हो पाऊंगा।

मुझे भाई की शादी में सम्मिलित होना जरूरी है इसलिए मैं दिनांक………।।। से………। तक 5 दिन के लिए छुट्टी प्रदान करने की कृपा करें। आशा है कि आप मेरे आवेदन पर जल्द से जल्द जान देंगे और भी छुट्टी प्रदान करेंगे।

धन्यवाद

भवदीय    
सुनील कुमार

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन पत्र


दिनांक………।

सेवा में,
प्राचार्य,
मॉडर्न पब्लिक स्कूल,
महात्मा गांधी रोड, नई दिल्ली

विषय – छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु

आदरणीय महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं कक्षा 10 का विद्यार्थी हूं मैं एक गरीब परिवार का सदस्य हूं मेरे पिताजी रिक्शा चालक है और वर्तमान में उनकी तबीयत सही नहीं होने के कारण वह ठीक प्रकार से आजीविका भी नहीं कमा पा रहे है। जिसके कारण हमारे घर में आर्थिक संकट आ गया है।

मेरे पिताजी की ₹3000 प्रति महीने आए हैं जिससे घर चलाना मुश्किल हो गया है। और मेरी विद्यालय की शिक्षा के लिए पैसे नहीं है। जिसके कारण मुझे नहीं लगता कि मैं आगे की पढ़ाई जारी रख पाऊंगा।

किंतु मैं और अधिक पढ़ना चाहता हूं और आगे जाकर पुलिस विभाग में अफसर बनना चाहता हूं। मैं प्रतिवर्ष कक्षा में प्रथम आता हूं साथ ही अन्य प्रतियोगिताओं में भी विद्यालय का नाम रोशन करता रहता हूं।

आपसे निवेदन है कि आप मुझे छात्रवृत्ति प्रदान करें मैं आपका सदा आभारी रहूंगा मुझे उम्मीद है कि आप मुझे निराश नहीं करेंगे।

धन्यवाद सहित

आपका आज्ञाकारी

अभिषेक कुमार  

कक्षा 10 

यह भी पढ़ें –


Anopcharik Patra in Hindi – अनौपचारिक पत्र लेखन

Application for a Teaching Job in Hindi – नौकरी के लिए आवेदन पत्र

All Bank Application in Hindi – बैंक के सभी प्रार्थना-पत्र

Application in Hindi for Leave – अवकाश लेने हेतु प्राथना पत्र

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Formal Letter in Hindi to Principal आपको पसंद आये होगे। अगर यह नारे आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।



अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.