Application in Hindi for Leave – अवकाश लेने हेतु प्राथना पत्र

Application in Hindi for Leave : दोस्तों आज हमने किसी भी विभाग, विद्यालय, कॉलेज, यूनिवर्सिटी आदि से अवकाश लेने के लिए हिंदी में एप्लीकेशन कैसे लिखते हैं यह बताएंगे.

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों को अचानक अपने काम या फिर स्कूल से अवकाश लेने की आवश्यकता पड़ जाती है. लेकिन हमें Application लिखने का प्रारूप ध्यान में नहीं रहता है. जिसके कारण अक्सर हम एप्लीकेशन लिखने में गलतियां कर देते है.

Application in Hindi for Leave

Application in Hindi for Leave

एप्लीकेशन लिखते वक्त आप को दिया नहीं करते इसलिए हम कुछ एप्लीकेशन लिख कर आपको उदाहरणस्वरूप बताएंगे कि हिंदी में अवकाश के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखा जाता है. Get some Application in Hindi for Leave like – Leave from School, office, university, college etc.

Leave Application In Hindi for Office

Application For School Leaving Certificate in Hindi

TC Application in Hindi

Hindi Application to Principal for Leave

Application For Character Certificate in Hindi


कार्यालय से अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र – Leave Application In Hindi for Office

नरेंद्र वर्मा (मैनेजर का नाम)
मैनेजर टेक्निकल डिपार्टमेंट (डिपार्टमेंट का नाम)
ABC कंपनी (कंपनी का नाम)

विषय –  कार्यालय से अवकाश हेतु

महोदय,

               नम्र निवेदन है कि कल दिनांक 20.04.2018 से 22.04.2018 तक मुझे कार्यालय से अवकाश चाहिए. क्योंकि किसी कारण वश मुझे शहर से बाहर जाना है और कोई अति आवश्यक कार्य करना है. (यहां पर आप कोई भी कारण लिख सकते हैं जैसे कि भाई की शादी है, आप बीमार हैं, आपके घर में कोई जरूरी कार्य है इत्यादि कोई भी कारण लिख सकते है.

जिस कार्य के लिए भी आप को अवकाश चाहिए वह कारण लिख सकते हैं). मुझे अवकाश देने का कष्ट करें, मैं आपको बहुत धन्यवाद देता हूं.

भवदीय

विकास कुमार  

दिनांक 19.04.2018


विद्यालय छोड़ने का प्रमाण-पत्र हेतु प्रार्थना पत्र – Application For School Leaving Certificate in Hindi

सेवा में,

प्रधानाचार्य,

आदर्श राजकीय विद्यालय ( विद्यालय का नाम)

शिवनगर, दिल्ली ( विद्यालय का पता)

विषय –  विद्यालय छोड़ने का प्रमाण-पत्र प्राप्त करने हेतु

महोदय / महोदया,

                           सविनय नम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 9वीं का विद्यार्थी हूं. मेरे पिताजी आर्मी में है जिनका ट्रांसफर अब हिमाचल प्रदेश में कर दिया गया है. चूंकि मेरे पिताजी का ट्रांसफर हो गया है तो  मेरा पूरा परिवार अब हिमाचल प्रदेश में जाकर रहेगा, इसलिए मुझे भी यह विद्यालय छोड़ना होगा.

चूंकि  आज पढ़ आपके विद्यालय से कर ली है लेकिन मैं नहीं चाहता कि  दूसरे विद्यालय में मुझे शुरुआत से पढ़ाई करनी पड़ेगी. अगर आप मुझे विद्यालय छोड़ने का प्रमाण पत्र देते हैं तो दूसरे विद्यालय के प्रधानाचार्य मुझे 9वी क्लास में सत्र के बीच में प्रवेश लेने के लिए तैयार है. कृपया मुझे विद्यालय क्या करने का प्रमाण पत्र देने की कृपा करें.

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

विशाल कुमार

कक्षा – 9

क्रमांक – 7


टी.सी. प्राप्त करने के लिए प्रमाण-पत्र हेतु प्रार्थना पत्र – TC Application in Hindi

सेवा में,

प्रधानाचार्य,

आदर्श राजकीय विद्यालय ( विद्यालय का नाम)

शिवनगर, दिल्ली ( विद्यालय का पता)

विषय –  विद्यालय छोड़ने का प्रमाण-पत्र प्राप्त करने हेतु

महोदय / महोदया,

                           सविनय नम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 12वीं का विद्यार्थी हूं. मेरे पिताजी सरकारी विभाग में है जिनका स्थानांतरण जयपुर से दिल्ली कर दिया गया है. आर्थिक दशा ठीक नहीं होने के कारण मुझे भी उनके साथ दिल्ली शहर में ही अध्ययन करना होगा. इस कारण मैं आपके विद्यालय में अब अध्ययन करने में असमर्थ हूं.

अतः प्रार्थना है कि मुझे विद्यालय स्थानांतरण प्रमाण-पत्र (T.C.) प्रदान कर अनुग्रहित करें. मेरी ओर विद्यालय का कुछ भी बकाया नहीं रहता है, पुस्तकालय से ली हुई सभी पुस्तकें मैंने पुस्तकालय में जमा करा दी है और स्थानांतरण प्रमाण पत्र का निर्धारित शुल्क भी जमा करा दिया है.

कृपया मुझे विद्यालय से स्थानांतरण प्रमाण पत्र देने की कृपा करें.

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

सुमित कुमार

कक्षा – 12

क्रमांक – 7


विद्यालय से अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र – Hindi Application to Principal for Leave

सेवा में,

प्रधानाचार्य,

आदर्श राजकीय विद्यालय ( विद्यालय का नाम)

विजयनगर, जयपुर ( विद्यालय का पता)

विषय –  विद्यालय से अवकाश हेतु प्रार्थना पत्र

महोदय / महोदया,

                          सविनय नम्र निवेदन है कि मैं आपके विद्यालय के कक्षा 8वीं का विद्यार्थी हूं. दिनांक 11.01.2018  से 13.01.2018 तक विद्यालय से अवकाश चाहिए. क्योंकि मुझे बहुत तेज बुखार है मुझे डॉक्टर ने सलाह दी है कि मैं दो-तीन दिन घर पर रहकर ही आराम करूं, ( यहां पर आप कोई भी कारण लिख सकते हैं जैसे कि भाई बहन की शादी हैं पिकनिक पर जाना है या फिर अन्य कोई कारण) इसलिए आप मुझे अवकाश देने की कृपा करें.

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

अमित कुमार

कक्षा – 8

क्रमांक – 2


कॉलेज छोड़ने का प्रमाण-पत्र हेतु प्रार्थना पत्र – Application For College Leaving Certificate in Hindi

सेवा में,

प्रधानाचार्य,

आर्य महाविद्यालय ( कॉलेज का नाम)

शिवनगर, इंदौर ( कॉलेज का पता)

विषय –  कॉलेज त्याग का प्रमाण-पत्र प्राप्त करने हेतु

महोदय / महोदया,

                           सविनय नम्र निवेदन है कि मैं आपके कॉलेज में इंजीनियरिंग का द्वितीय वर्ष का छात्र हूं. मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैंने विदेश में पढ़ाई के लिए यूनिवर्सिटी ऑफ दुबई में आवेदन किया था सौभाग्य से मेरा आवेदन स्वीकार कर लिया गया है और मुझे $2000 की छात्रवृत्ति भी मिली है. इसलिए मैं प्राथमिकता के आधार पर दुबई यूनिवर्सिटी में प्रवेश लेना चाहता हूं.

चूँकि मैं पढ़ाई करने के लिए दुबई जा रहा हूं इसलिए मैं आपके कॉलेज में अध्ययन जारी रखने में सक्षम नहीं हूं. मैं इस सुनहरे अवसर को प्राप्त करना चाहता हूं. मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि मुझे कॉलेज छोड़ने का प्रमाण पत्र प्रदान करने की कृपा करें, ताकि मैं दुबई जाकर अपनी पढ़ाई को जारी रख सकूं

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

दीपक शर्मा

पर्यावरण और ऊर्जा अध्ययन, इंजीनियरिंग


चरित्र प्रमाण-पत्र हेतु प्रार्थना पत्र – Application For Character Certificate in Hindi

सेवा में,

प्रधानाचार्य,

राजकीय सीनियर सेकेंडरी विद्यालय ( विद्यालय का नाम)

रामबाग, जयपुर ( विद्यालय का पता)

विषय –  चरित्र प्रमाण-पत्र प्राप्त करने हेतु

महोदय / महोदया,

                           सविनय नम्र निवेदन है कि मैं आपके आपके विद्यालय में पिछले 6 वर्षों से अध्ययन कर रहा हूं. मैं बाहरवीं कक्षा का छात्र हूं. मैंने इसी वर्ष 2018 में आपके विद्यालय से सीनियर सेकेंडरी की परीक्षा उत्तीर्ण की है. जैसा कि सभी अध्यापकों को ज्ञात है कि मैं पूरी कक्षा में प्रथम आया हूं और मेरा स्वभाव बहुत अच्छा रहा है.

मैं आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए एक अच्छे कॉलेज में प्रवेश लेना चाहता हूं जिसके लिए मुझे विद्यालय  के चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता है. अत: मुझे चरित्र प्रमाण पत्र देने की कृपा करें.

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

दिनेश कुमार

कक्षा – 12th

क्रमांक – 11


हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Application in Hindi for Leave विषय पर लिखी गयी एप्लीकेशन आपको पसंद आयी होगा। अगर यह Application आपको पसंद आयी है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।


15 Comments

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.