छुट्टी के लिए एप्लीकेशन – Chutti ke Liye Application in Hindi

Chutti ke Liye Application in Hindi : दोस्तों आज हमने छुट्टी के लिए प्रार्थना-पत्र लिखे है। हमें कभी ना कभी स्कूल ऑफिस कंपनी इत्यादि से छुट्टी लेनी होती है।

जिसके लिए हमें आवेदन पत्र के सही प्रारूप की आवश्यकता होती है इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने अवकाश लेने के लिए विभिन्न प्रकार के प्रार्थना पत्र के प्रारूप तैयार किए है।

हमें कहीं भी अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र लिखते समय उसके सही प्रारूप का ज्ञान होना आवश्यक है। हमें कहां क्या लिखना है, अवकाश का कारण क्या लिखना है और कितने समय के लिए छुट्टी लेनी है इन सब बातों का ध्यान में रखते हुए हमें प्रार्थना पत्र लिखना चाहिए।

Chutti ke Liye Application in Hindi

School/Office/Company/Bank se Chutti ki Application in Hindi

School Se Chutti ke Liye Application in Hindi


सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य,
राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय,
जयपुर राजस्थान

विषय – तीन दिन के लिए स्कूल से छुट्टी हेतु

महोदय,

सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके स्कूल में कक्षा________ का/ की छात्र/छात्रा हूं मैं कल रात्रि से जबर से पीड़ित हूं। (अवकाश लेने का कारण) चिकित्सक ने उपचार के साथ साथ तीन दिन के पूर्ण विश्राम के लिए कहा है इसलिए मैं विद्यालय में उपस्थित होने में असमर्थ हूं।

अतः आप मुझे दिनांक_________ से__________ तक तीन दिन का अवकाश प्रदान करें। आपकी अति कृपा होगी।

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य/ शिष्या

नाम_____________
कक्षा_____________
दिनांक____________

शादी में सम्मलित होने हेतु स्कूल से छुट्टी के लिए प्रधानाचार्य को प्रार्थना पत्र लिखिए


सेवा में,

श्रीमान प्राचार्य महोदय,
आदर्श विद्या मंदिर,
नेहरू बाजार, दिल्ली

विषय – पांच दिन के लिए स्कूल से छुट्टी हेतु

सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके स्कूल में कक्षा 10 विद्यार्थी हूं। मुझे अपनी बड़ी बहन की शादी में सम्मिलित होना है उनकी शादी दिनांक_________ को होनी तय हुई है। शादी की तैयारियों और अन्य कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के लिए मुझे 5 दिन की छुट्टी की आवश्यकता है।

अतः आप मुझे मुझे दिनांक_________ से__________ तक तीन दिन का अवकाश प्रदान करें। आपकी अति कृपा होगी।

सधन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

नाम________
कक्षा________
दिनांक_______

Office Se Chutti ke Liye Application in Hindi


विकास कुमार (मैनेजर का नाम)
मैनेजर टेक्निकल डिपार्टमेंट (डिपार्टमेंट का नाम)
ABC कंपनी (कंपनी का नाम)

विषय – कार्यालय से अवकाश हेतु

महोदय,

उचित सम्मान के साथ में आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैं दिनांक_________ से_________ तक कार्यालय में व्यक्तिगत कारण से नहीं आ पाऊंगा।

मेरी अनुपस्थिति में मेरा कार्य मेरे साथी (दीपक कुमार / टेक्निकल मैनेजर) देखेंगे। अगर किसी कारणवश मेरी सहायता चाहिए होगी तो मैं ईमेल और मोबाइल के माध्यम से आपके साथ संपर्क में रहूंगा।

मेरे आवेदन पर विचार करने के लिए मैं आपका आभारी रहूंगा।

धन्यवाद

भवदीय

दीपक जैन 
पद__________
दिनांक ________

छुट्टी लेने के लिए अन्य महत्वपूर्ण कारण –


  • कल संध्या से मुझे तेज बुखार हो रहा है साथ ही जुकाम भी हो गया है इसलिए मुझे इसलिए मैं 2 दिनों तक विद्यालय में उपस्थित नहीं हो सकता अतः मुझे 2 दिन की छुट्टी देने की कृपा करें।
  • आज मुझे अचानक घर पर एक जरूरी कार्य करना है इसलिए मुझे एक दिन की छुट्टी देने की कृपा करें।
  • मैं 1 दिन की छुट्टी लेकर जरूरी पहले से अपने गांव गया हुआ था लेकिन अचानक बस ऑपरेटरों की हड़ताल के कारण मैं आज दफ्तर में नहीं आ पाऊंगा इसलिए आप मुझे आज के लिए आकस्मिक छुट्टी देने की कृपा करें।
  • कल कार्यालय से जाते समय मेरा स्कूटर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसके कारण मुझे पैर में थोड़ी चोट आई है। डॉक्टर ने 2 दिन का आराम देने की सलाह दी है। इसलिए मैं 2 दिनों के कार्यालय में उपस्थित नहीं हो पाऊंगा इसलिए आप मुझे 2 दिन की छुट्टी देने की कृपा करें।
  • मेरा स्वास्थ्य कुछ दिनों से ठीक नहीं चल रहा है इसलिए मैं अपने स्वास्थ्य की जांच कराने के लिए अस्पताल जाना चाहता हूं। इसलिए मुझे आज के दिन का अवकाश देकर अनुग्रहित करें।
  • मेरे बच्चों के विद्यालय में कुछ दिनों के लिए गर्मियों का अवकाश दिया गया है। मैं अपने बच्चों को लेकर पहाड़ी क्षेत्र में भ्रमण के लिए जाना चाहता हूं। जिस कारण में कार्यालय में 2 दिनों के लिए उपस्थित नहीं हो पाऊंगा इसलिए आप मुझे 2 दिनों का अवकाश देकर अनुग्रहित करें।
  • मेरे दादा जी की तबीयत कुछ दिनों से बहुत खराब है इसलिए सभी परिवार के लोग उनसे मिलने गांव जा रहे है। मैं भी उनसे मिलना चाहता हूं। इसलिए मैं आज विद्यालय में उपस्थित नहीं हो पाऊंगा अतः आप मुझे आज के लिए अवकाश प्रदान करने की कृपा करें।

यह भी पढ़ें –


Anopcharik Patra in Hindi – अनौपचारिक पत्र लेखन

Application for a Teaching Job in Hindi – नौकरी के लिए आवेदन पत्र

All Bank Application in Hindi – बैंक के सभी प्रार्थना-पत्र

4+ Formal Letter in Hindi to Principal – प्रधानाचार्य को औपचारिक प्रार्थना पत्र

Bank Account Close Application in Hindi – बैंक खाता बंद करवाने का एप्लीकेशन

Book Bank Application in Hindi – बुक बैंक एप्लीकेशन

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Chutti ke Liye Application in Hindi आपको पसंद आये होगे। अगर यह नारे आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।



अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.