प्रधानमंत्री जी को पत्र – Letter to Prime Minister Format in Hindi

🔥 Join Telegram groupJoin Now

Letter to Prime Minister Format in Hindi : दोस्तों आज हमने प्रधानमंत्री को पत्र कैसे लिखे और उन्हें पत्र लिखने का क्या पता है इसकी पूरी जानकारी दी है।

प्रधानमंत्री देश का सबसे शक्तिशाली व्यक्ति होता है। इसीलिए लोग अपनी समस्या लेकर उनके पास जाते हैं लेकिन देश के प्रत्येक व्यक्ति से मिलना प्रधानमंत्री के लिए असंभव होता है। इसलिए देश के लोग अपनी समस्या उन्हें पत्र लिखकर बताते है।

वर्तमान में हमारे देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी हैं जोकि देशवासियों के पत्र का जवाब देते हैं और उनकी सहायता भी करते है।

कई बार परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने या फिर किसी गंभीर बीमारी का इलाज कराने हेतु पैसे नहीं होते तो लोग प्रधानमंत्री से आवेदन करते हैं और प्रधानमंत्री भी उनकी सहायता करते है।

Letter to Prime Minister Format in Hindi

वैसे तो केंद्र और राज्य सरकार ने कई प्रकार की योजनाएं निकाल रखी है लेकिन गरीबों को  इन योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाता है या फिर उनके साथ भेदभाव होता है इसलिए लोग सीधे प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखकर अपनी समस्याएं बताते है।

कई बार लोग गंभीर मुद्दों को लेकर भी प्रधानमंत्री जी से शिकायत करते हैं क्योंकि उन मुद्दों पर ना तो पुलिस उनकी मदद करती है ना ही नेता उनकी मदद करते हैं इसलिए आखिर में हार करके है प्रधानमंत्री जी से समस्या के समाधान के लिए निवेदन करते है।

Pradhan Mantri ko Patra Likhne ka Format (उदाहरण)


सेवा में,
माननीय प्रधानमंत्री जी,
प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल,
नई दिल्ली- 110011, भारत

विषय: बीमारी के ईलाज के लिए आर्थिक सहायता हेतु

माननीय महोदय,

मेरा नाम____________________(अपना नाम लिखें), मैं जयपुर, राजस्थान( अपना गांव, तहसील, जिला इत्यादि लिखें) का/की निवासी हूं।

महोदय _……………………………………………….(अपनी समस्या/ शिकायत लिखें)। मेरी माता जी पिछले 2 वर्षों से रोग से पीड़ित है. मेरे पिताजी अब इस दुनिया में नहीं है जिसके कारण हमारी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है और मैं अपनी माँ का इलाज कराने में असमर्थ हूँ.

मैंने 1 साल पहले उपचार हेतु वित्तीय सहायता के लिए ‘प्रधानमंत्री-मंत्री राहत कोष’ में भी आवेदन दिया था लेकिन वहाँ से सहायता प्राप्त नहीं हुई है.

इसलिए मैं आपसे आर्थिक सहायता के लिए प्रार्थना करता हूं कि मेरी आर्थिक सहायता की जाए. मैंने इस पत्र के साथ अपनी माता जी की मेडिकल रिपोर्ट और उनके बैंक अकाउंट की स्टेटमेंट और पूर्व में प्रधानमंत्री-मंत्री राहत कोष में किये आवेदन की प्रतिलिपी भी संलग्न कर दी हैं।

अतः श्रीमान से आग्रह अनुरोध है कि मेरे परिवार को आर्थिक मदद दी जाए ताकि मेरी माताजी जल्द ही स्वस्थ हो जाए. मैं और मेरा परिवार जीवन पर्यंत आपके आभारी रहेंगे।

धन्यवाद

दिनांक :- 01 Jan 20….

आपका विश्वासी

विजय कुमार

विकास पूरा,  जिला, जयपुर

मोबाइल नं. 0000000000

Pm ko Letter Kaise likhe in Hindi (उदाहरण)


सेवा में,
माननीय प्रधानमंत्री जी,
प्रधानमंत्री कार्यालय,
साउथ ब्लॉक, रायसीना हिल,
नई दिल्ली- 110011, भारत

विषय – समस्या के संबंध में शिकायत हेतु ( समस्या)

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मेरा नाम _____(अपना नाम लिखें) है । मैं जयपुर के चाकुस (अपने गांव/ शहर नाम लिखें) गांव का रहने वाला हूं. मैं आपका ध्यान इस समस्या/शिकायत की ओर आकृष्ट करना चाहता हूं.

_________________________(अपनी जो भी समस्या शिकायत हो वह लिखें)।
अतः श्रीमान से आग्रह अनुरोध है कि उपरोक्त समस्याओं/ शिकायत की ओर शीघ्रातिशीघ्र ध्यान देकर राहत पहुंचाएं आपकी अति कृपा होगी ।

धन्यवाद

दिनांक :- 01 Jan 20….

आपका विश्वासी

विकास कुमार( अपना नाम लिखें)
पता ( अपना पूरा पता लिखें)
दूरभाष नं. ( अपना मोबाइल नं. या टेलीफोन नं. लिखें)

प्रधानमंत्री जी को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखें?


(1) हमारे देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा लोगों की सहायता के लिए ऑनलाइन पत्र लिखने की सुविधा की उपलब्ध करवाई जा रही है।

(2) ऑनलाइन पत्र लिखने के लिए सर्वप्रथम आपको https://www.pmindia.gov.in/ साइट जाना होगा।

(3) आपको फोटो में दिए गए स्थान से अपनी भाषा का चुनाव करना है।

प्रधानमंत्री जी को ऑनलाइन पत्र कैसे लिखे

(4) इसके बाद आपको “प्रधानमंत्री को लिखे” इस पर क्लिक करना है।

(5) इसके बाद एक नया फार्मओपन होगा जिसमें मोबाइल नंबर, ईमेल पता, सुरक्षा कोड भरना होगा।

(6) इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी नंबर प्राप्त होगा जिसको आप को इस वेबसाइट पर डालना होगा।

(7) इसके पश्चात एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आप अपनी पूरी जानकारी और शिकायत दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक कर दें आपका पत्र प्रधानमंत्री जी के पास पहुंच जाएगा।

प्रधानमंत्री को पत्र लिखते समय ध्यान देने योग्य बातें –


  • प्रधानमंत्री जी को लिखे गए पत्र में उनको भेजने के लिए उनका पता सही लिखा होना चाहिए।
  • पत्र संक्षिप्त और अच्छी लिखावट में लिखा हुआ होना चाहिए।
  • पत्र में किसी प्रकार की गलत जानकारी नहीं होनी चाहिए।
  • अगर कोई समस्या लिखने में लंबी है तो उसको बिंदुवार लिखना चाहिए जिससे समझने में आसानी हो।
  • पत्र में पूरी जानकारी जैसे नाम, पता, दिनांक और मोबाइल नंबर इत्यादि जरूर लिखें।
  • प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखने से पहले आपने किस विभाग में आवेदन किया था इसकी जानकारी भी देना ना भूले।

यह भी पढ़ें –


जिला अधिकारी को प्रार्थना पत्र DM Ko Application Kaise Likhe

बिजली विभाग को पत्र – Bijli Vibhag ko Application Kaise Likhe

Application for tc in english

छुट्टी के लिए एप्लीकेशन – Chutti ke Liye Application in Hindi

5+ सूचना लेखन – Suchna Lekhan in Hindi

Application in Hindi for Leave – अवकाश लेने हेतु प्राथना पत्र

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Letter to Prime Minister Format in Hindi आपको पसंद आये होगे। अगर यह नारे आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

author

मेरा नाम नरेन्द्र वर्मा है मैं राजस्थान के एक कस्बे का रहने वाला हूँ। मैंने स्नातक (कॉमर्स) की पढ़ाई की है। मेरी रूचि नए लेख लिखना है। मुझे 7 वर्ष से भी अधिक SEO का अनुभव होने के साथ ही 5 वर्ष का कंटेंट राइटिंग का अनुभव है।

5 thoughts on “प्रधानमंत्री जी को पत्र – Letter to Prime Minister Format in Hindi”

  1. सेवा में श्रीमान नरेंद्र मोदी जी मुझे आप से मादत चाहिए में बहुत गरीब हुं मेरे पापा हॉस्पिटल में एडमिट ही उन का इलाज करवाने में मुझे बेलम हो रहा ही पैसा के वजह से

    मेरा गांव खेड़ा किशन ही
    जिला अलीगढ़ ही
    ब्लॉक टप्पल तहसील खैर
    वहा की में लड़की हूं
    प्लीज मेरी बात सुनकर मुझे उपाय बताए मैं कहा ज्यु किया करू बिना पिता कि कुछ नही ही

    Reply
  2. आदरणीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को मेरा प्रणाम
    मेरा नाम विकास पासवान है अररिया आर एस से विलोम रखता हूं बिहार सर में सर्वे निवेदन है श्रीमान जी हमारे अररिया आर एस श्मशान घाट के लिए जगह नहीं है सभी को दिक्कत का सामना उठाना पड़ता इसलिए श्रीमान जी से निवेदन है कि अररिया आर एस बिहार मे श्मशान घाट बना दिया जाए

    Reply
  3. माननीय श्री नरेंद्र मोदी जी आपसे एक नरम निवेदन है मुझे मेरे पिताजी को मुझे अभी तक पीएम आवास नहीं मिला है मैं अभी तक कच्चे मकान में रह रहा हूं मैं सरपंच मंत्री के पास जाता हूं तो मुझसे बोलते हैं कि तेरा नाम अभी लिस्ट में नहीं आया मैं करीब 5 साल से परेशान हूं मैं मेरी कोई नहीं सुनते हैं इसलिए मैं बहुत परेशान हूं मैं मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिला तहसील नरसिंहगढ़ गांव रंजीतपुरा देहरी पंचायत उदपुरिया मेरी परिवार आईडी नंबर 3558 7409 आप मेरी मदद कर दो धन्यवाद

    Reply
    • सेवा में,
      माननीय प्रधानमंत्री जी,
      प्रधानमंत्री कार्यालय,
      साउथ ब्लॉक रायसीना हिल
      नई दिल्ली -1100 11 भारत
      विषय- एक पिलर को लेकर हमारी परेशानी
      महोदय,
      सविनय निवेदन है कि मैं प्रार्थी वीरेंद्र कुमार गुप्ता, जिला प्रयागराज तहसील हंडिया ग्राम करारी भदैली का निवासी हूं जो कि हमारी पुश्तैनी जमीन पर रह रहे आबादी में हमारे घर के दरवाजे के सामने एक घर के बगल में रहने वाले विद्या कांत पांडे सन ऑफ रत्नेश कुमार पांडे व अखिलेश पांडे ने मिलकर हमारी गैरमौजूदगी पर जबरजस्ती पिलर बना दिए हैं जोकि हमें घर से निकलने में बाधित तथा तकलीफ हो रहा है और आए दिन गंदी गंदी गालियां व धमकियां देते हुए निकल जाते हैं और जान से मारने की धमकी देते हैं और हमने गए दिन डीएम एसएसपी उप जिलाधिकारी हंडिया थाना को एप्लीकेशन देते हुए कोई कार्यवाही नहीं हो रही है और इस संज्ञान को देखते हुए जातिवादी हो रहा है जैसे इस गांव के पूर्व प्रधान तथा नेकपाल चौकी और थाना सब एक दूसरे से मिले हुए हैं अतःमाननीय महोदय जी से निवेदन है कि इस जातिवाद को ना देखते हुए कार्यवाही करें और पिलर को ध्वस्त करवाएं जिससे कि प्रार्थी को आने जाने में दिक्कत ना हो
      मैं प्रार्थी,
      वीरेंद्र कुमार गुप्ता ग्राम करारी भदैली तहसील हंडिया प्रयागराज.

      मो, 9321298998 , 6/01/023

      Reply
      • सेवा में
        श्रीमान मननीय प्रधानमंत्री जी नई दिल्ली भारत सरकार
        महोदय
        आरा भोजपुर बिहार भारतवर्ष में दिव्यांगों की जनसंख्या का बहुत बड़ी है यह वर्ग बहुत कमजोर गरीब असहाय ह दिव्यांग समाज को आपसे आपकी सांसद भारत सरकार से बहुत आशा थी लेकिन लगतार आवेदन पत्र दे रहा है माननिय श्री आर के सिंह माननीय ऊर्जा, नवीन एवम नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री भारत सरकार को
        मननीय प्रधानमंत्री आपको सांसद आरा भोजपुर हमारे लिए कुछ त नहीं किया करेंगे लेकिन ऐसा भोजपुर आरा कुछ नहीं हुआ दिव्यांग गरीब समाज को काफी निराशा हुई आज दिव्यांग रोजगार शिक्षा शिक्षा ट्रेनिग खेल कूद आवास को लेकर बहुत चिंतित है परेशान है कि इस महंगाई के दौर में दिव्यांग के साथ क्या होगा दिव्यांग परिवार का पालन पोषण कैसे होगा। आदरणीय प्रधानमंत्री जी दिव्यांग समाज आपकी तरफ टुकरू टुकरू आंखों से बहुत आशा के साथ आप की तरफ देख रहा है कि हमारे रोजगार शिक्षा चिकित्सा आवास के लिए मननीय प्रधानमंत्री जी आपको सांसद भोजपुर आरा कोई ठोस कदम उठाएंगे आपको दिव्यांग समाज 7 सूत्रीय मांग पत्र भेज रहा है और अन्य बिहार राज्यों के सांसद कोर्ट से भी मांग पत्र भेजे जाएंगे प्रधानमंत्री जी 7 सूत्री मांगों पर दिव्यांगों की जरूर विचार करें और उनकी मांगे गंभीरतापूर्वक माने दिव्यांग समाज आपका सदा आभारी रहेगा
        आप की महान कृपा होगी ।
        इसके लिए मैं बहुत बहुत आभारी रहूंगा ।
        आपका विशवासमाजन
        नाम भूली कुमार
         ग्राम देवटोला पोस्ट बभनियाव प्रखंड जगदीशपुर जिला भोजपुर राज्य बिहार
        पिन कोड 802158
        इमोल डी [email protected]
        नोट:- आवेदन की गई करववाई कराने की कृपा की जाय l

        Reply

Leave a Comment