40+ Vegetables Name In Hindi and English – सब्जियों के नाम

Vegetables Name In Hindi and English : दोस्तों आज हमने सब्जियों के नाम हिंदी और इंग्लिश भाषा में लिखे है यहां पर आप सब्जियों के साथ उनकी फोटो भी देख सकते है.

अक्सर LKG, UKG, 1, 2, 3, 4, 5 कक्षा के विद्यार्थियों को सब्जियों के नाम हिंदी और इंग्लिश भाषा में लिखने के लिए दिए जाते है.

विद्यार्थियों की सहायता के लिए हमने सब्जियों के नाम और फोटो की एक टेबल बनाई है जिससे विद्यार्थी आसानी से सब्जियों के नाम याद कर सके.

Vegetables Name In Hindi and English

Get 10, 20, 30, 40 Vegetables Name In Hindi and English for Student

All Vegetables Name In Hindi and English

Vegetables ImageVegetables Name In EnglishVegetables Name In Hindi
PotatoPotatoआलू
CauliflowerCauliflowerफूलगोभी
CabbageCabbageपत्ता गोभी/ बंद गोभी
RadishRadishमूली
TomatoTomatoटमाटर
OnionOnionप्याज
PumpkinPumpkinकद्दू
GingerGingerअदरक
Lady FingerLady Fingerभिंडी
Bottle GourdBottle Gourdलौकी, घिया
Bitter MelonBitter Melonकरेला
Apple GourdApple Gourdटिंडा
BrinjalBrinjalबैंगन
PeasPeasमटर
SpinachSpinachपालक
Coriander LeafCoriander Leafधनिया
CucumberCucumberखीरा
JackfruitJackfruitकटहल
kerikeriकैरी
Ash GourdAsh Gourdपेठा
Bell PepperBell Pepperशिमला मिर्च
Green ChiliGreen Chiliहरी मिर्च
CarrotCarrotगाजर
Ridged GourdRidged Gourdतोरी/तोरई
Colocasia RootColocasia Rootअरबी
MushroomMushroomमशरूम
Sweet PotatoSweet Potatoशकरकंद
GarlicGarlicलहसुन
TurnipTurnipशलजम
PeppermintPeppermintपुदीना
Pointed GourdPointed Gourdपरवल
Spine GourdSpine Gourdककोरा/कंटोला
Lotus cucumberLotus cucumberकमल ककड़ी
Mouse MelonMouse Melonकचरी /काचरा
BeetrootBeetrootचकुंदर
Cluster BeansCluster Beansगवार फली
Runner BeansRunner Beansसेम की फलियां
BroccoliBroccoliहरी गोभी / ब्रोकोली गोभी
Elephant Foot YamElephant Foot Yamजिमीकंद
Radish PodsRadish Podsसेंगरी/सोंगरी की फली

Vegetables Name with Short Information In Hindi

Potato (आलू) –


आलू एक सब्जी है इसे पहली बार दक्षिण अमेरिका के पेरू नामक स्थान पर उगाया गया था. आलू का वैज्ञानिक नाम Solanum tuberosum है.

वनस्पति विज्ञान में से एक तना की दृष्टि से देखा जाता है. आलू को जमीन के नीचे उगाया जाता है भारत में आलू की पैदावार बहुत अधिक मात्रा में होती है और यहां के लोगों को आलू की सब्जी खाने में बहुत मजा आता है.

Cauliflower (फूलगोभी) –


फूलगोभी का उद्गम स्थान साइप्रस या इटली को माना गया है. भारत में इसकी बहुत अधिक मात्रा में पैदावार की जाती है. फूलगोभी में प्रोटीन, फास्फोरस, विटामिन ‘ए’, ‘सी’, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है.

फूलगोभी की फसल 60 से 120 दिन के अंदर तैयार हो जाती है.

Cabbage (पत्ता गोभी) –


पत्ता गोभी बहुत सारी कोमल पत्तों का एक गोल समूह होता है. इसकी पैदावार ठंडे स्थानों पर की जाती है इसीलिए भारत में जब शीत ऋतु आती है तो इसकी पैदावार बहुत अधिक मात्रा में की जाती है.

इसकी अच्छी पैदावार के लिए ठंड के साथ साथ अच्छी धूप की भी आवश्यकता होती है.

Radish (मूली) –


मूली एक जड़ के समान होती है मूली का रंग, सफेद, हरा, नीला इत्यादि प्रकार का होता है. इसकी पैदावार ठंडे स्थानों पर की जाती है. मूली को जमीन के अंदर उगाया जाता है.

भारतीय लोग इसे सब्जी और सलाद के रूप में उपयोग में लेते है.

Tomato (टमाटर) –


टमाटर के बिना किसी भी प्रकार की सब्जी बनाने की कल्पना नहीं की जा सकती है. टमाटर लाल रंग का होता है जिसके अंदर छोटे-छोटे बीज होते है. यह लगभग सभी देशों में भरपूर मात्रा में उगाया जाता है.

इसके अंदर कैल्शियम, फास्फोरस और विटामिन सी पाया जाता है. भारत में इसे सब्जी और सलाद के रूप में उपयोग में ले जाता है.

Onion (प्याज) –


भारतीय खाने की पहचान प्याज से ही होती है, भारत में महाराष्ट्र के नासिक का प्याज बहुत मशहूर है. भारत में प्याज की पैदावार बहुत अधिक मात्रा में की जाती है.

प्याज को प्रत्येक प्रकार की सब्जी में डाला जाता है और इसे सलाद के रूप में भी उपयोग में लिया जाता है. इसमें विटामिन ‘सी’. कैल्शियम. आयरन इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते है.

Pumpkin (कद्दू) –


कद्दू का पौधा बेल की तरह नाजुक होता है लेकिन इस बेल के बहुत बड़ा कद्दू लगता है जो कि हरे और पीले रंग का होता है आमतौर पर यह वजन में 2 से 5 किलो का होता है. भारत में गर्मियों में इस की अधिक पैदावार होती है. इसकी पैदावार लगभग सभी देशों में होती है.

Ginger (अदरक) –


अदरक की पैदावार जमीन के अंदर ही होती है यह एक जड़ की समान होती है इसका कोई बीज नहीं होता है. यह भारत में बहुत अधिक मात्रा में उपयोग में ली जाती है

इसका प्रमुख उपयोग चाय बनाने में किया जाता है. यह जुखाम और हृदय की बीमारियों दूर करने में औषधि के रूप में भी उपयोग ली जाती है.

Lady Finger (भिंडी) –


भिंडी एक सब्जी है जो कि भारत में गर्मियों के दिनों में उगाई जाती है.इसका पौधा 1 मीटर लंबा होता है. यह हरे रंग की होती है. भिंडी का सबसे अधिक उत्पादन भारत में किया जाता है.

यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है साथ ही कई बीमारियों के इलाज में भी इसका उपयोग किया जाता है.

Bottle Gourd (लौकी) –


लौकी एक बेल नुमा पौधे के लगती है इसका उपयोग सब्जी के रूप में लिया जाता है यह लंबी बेलनाकार और हरे रंग की होती है. इसके रस का उपयोग मोटापा कम करने के रूप में भी लिया जाता है.

भारत के कुछ स्थानों पर इसका उपयोग खीर बनाने में भी किया जाता है.

Bitter Melon (करेला) –


करेले का पौधा एक बेल/लता के रूप में होता है जिस पर छोटे पीले रंग के कुछ आने के बाद करेला लगता है. इसका स्वाद बहुत कड़वा होता है लेकिन नमक के पानी में घोलने के बाद इसकी कड़वाहट दूर हो जाती है

और इसकी सब्जी बनाई जाती है. इसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए भी किया जाता है.

Apple Gourd (टिंडा) –


टिंडे की फसल भी एक लता नुमा पौधे पर ही होती है. यह गोलाकार और हरे रंग का होता है.भारत में इसकी पैदावार गर्मियों के दिनों में अधिक होती है.

इसकी सब्जी बहुत ही स्वादिष्ट बनती है. इसका उपयोग कई प्रकार की बीमारियों को दूर करने में भी किया जाता है.

Brinjal (बैंगन) –


आलू के बाद बैंगन की सबसे अधिक पैदावार भारत में होती है इसका उद्गम स्थान भी भारत है यह बैंगनी रंग का होता है इसीलिए इसका नाम बैंगन है भारत में इसको सब्जी के रूप में उपयोग में लिया जाता है.

इसकी कई प्रकार की किस्म पाई जाती है जैसे लंबा-पतला बैंगन, गोल बैंगन, कांटे वाला बैंगन इत्यादि है.

Peas (मटर) –


मटर एक द्विबीजपत्री पौधा होता है. यह हरे रंग की फली होती है जिसके अंदर छोटे-छोटे गोलाकार बीज होते हैं जिनको मटर कहा जाता है.

इसकी सब्जी आलू, गोभी और पनीर के साथ मिलाकर बनाई जाती है. इसकी पैदावार सर्द ऋतु में होती है.

Spinach (पालक) –


पालक पत्ते नुमा पौधा होता है जिसका तना पतला होता है लेकिन उसका पत्ता बहुत बड़ा होता है यह हरे रंग का होता है. भारत में इसका उपयोग सब्जी बनाने में किया जाता है. पालक का उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में किया जाता है.

Coriander Leaf (धनिया) –


भारत में धनिया का उपयोग सभी प्रकार की सब्जियों में एक अलग स्वाद लाने के लिए किया जाता है. यह हरे रंग का पत्तेदार पौधा होता है. भारत में इसकी पत्तियों को भी सब्जियों में डाला जाता है

साथ ही इस की फसल तैयार होने के बाद इसको सुखाकर पीस लिया जाता है फिर मसाले के रूप में उपयोग किया जाता है.

Cucumber (खीरा) –


खीरा एक नाजुक लता के ऊपर पुष्प के रूप में पैदा होता है. यह लौकी कि तरह हरे रंग की बेलनाकार सब्जी होती है भारत में इसकी सब्जी बनाई जाती है

और इसे मुख्यतः सलाद के रूप में उपयोग में लिया जाता है आजकल इसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयों और सौंदर्य प्रोडक्ट में उपयोग में लिया जाता है.

Jackfruit (कटहल) –


कटहल का वृक्ष बहुवर्षीय वृक्ष है. इसका वृक्ष बहुत बड़ा होता है जिस पर कटहल का फल लगता है यह दक्षिण तथा दक्षिण पूर्व में अधिक मात्रा में पाया जाता है. पेड़ पर होने वाला सबसे बड़ा फल है

इसकी बाहरी सतह पर छोटे-छोटे कांटे पाए जाते है. यह अंदर से सफेद रंग का होता है और इसके अंदर से सफेद चिपचिपा पदार्थ निकलता है. भारत में इसकी सब्जी और अचार बनाई जाती है.

Keri (कैरी) –


कैरी एक झाड़ नुमा पेड़ के लगती है इसे कई जगह कच्चा आम भी कहा जाता है यह आम के पकने से पहले का रूप होता है. कैरी का उपयोग सब्जी बनाने और अचार बनाने में किया जाता है. गर्मियों में कैरी का रस निकालकर गर्मी से बचने के लिए पिया जाता है.

Ash Gourd (पेठा) –


यह कद्दू की तरह ही दिखने वाला फल और सब्जी होती है. यह आकार में बड़ा होता है और मीठा होता है. भारत में इस की सब्जी बनाई जाती है साथ ही इसकी मिठाई भी बनाई जाती है. भारत में इसकी मिठाई आगरा के पेठा के नाम से प्रसिद्ध है.

Bell Pepper (शिमला मिर्च) –


शिमला मिर्च, मिर्च की एक प्रजाति है. यह मिर्च की तुलना में बहुत कम तीखी होती है. भारत में इसे सब्जी बनाने के रूप में उपयोग में लिया जाता है यह है हरे, लाल, पीले, नारंगी रंगो में पाई जाती है.

इसमें विटामिन ‘ए’, ‘सी’ और बीटा कैरोटीन भरा होता है. इसके अंदर बिल्कुल भी कैलोरी नहीं होती है इसलिए मोटापा कम करने के लिए लोग इसे खाते है.

Green Chili (हरी मिर्च) –


हरी मिर्च छोटे पौधे के लगती है. यह खाने में बहुत तीखी होती है, भारतीय सब्जियां तो इसके बिना अधूरी है. इस को सुखाकर मसाले के रूप में भी उपयोग में लिया जाता है.
यह लाल, हरे, पीले रंगो में पाई जाती है. इसमें केप्सेसिन नाम का पदार्थ होता है जिसके कारण बहुत तीखी होती है.

Carrot (गाजर) –


गाजर एक सब्जी है जो कि लाल काले नारंगी हरे रंगों में पाई जाती है इसकी पैदावार मूली की तरह ही धरती के अंदर होती है. यह मूलतः एक जड़ ही होती है. इसकी पैदावार ठंडे स्थानों पर होती है.

इसमें विटामिन विटामिन ‘ए’,’बी’, ‘सी’, ‘डी’,’ई’, ‘जी’, और ‘के’ मिलते है. इसकी सब्जी बनाने के साथ-साथ इसका जूस भी निकाला जाता है जिससे खून की कमी को दूर किया जा सकता है.

Ridged Gourd (तोरी/तोरई) –


तोरी/तोरई एक लता है जिस पर पुष्प आने के बाद इसकी पैदावार होती है. भारत में इसकी बहुत अधिक पैदावार होती है यह गर्मियों के दिनों में उगाई जाती है.

यह हरे रंग की होती है और लंबे और पतले आकार की होती है. भारत में इसका उपयोग सब्जी बनाने में किया जाता है.

Colocasia Root (अरबी) –


अरबी एक उष्णकटिबंधीय पेड़ है. इसकी पैदावार जमीन के अंदर ही होती है. यह गर्मी के दिनों में उगाया जाता है भारत में इसकी सब्जी बनाई जाती है.

इसके अंदर कैलशियम ऑक्ज़ेलेट होने के कारण यह थोड़ा जहरीला होता है लेकिन पकाने के बाद इसका कैल्शियम नष्ट हो जाता है.


यह भी पढ़ें –

Birds Name in Hindi and English पक्षियों के नाम List of Birds

Color Name In Hindi and English – 20 रंगों के नाम हिंदी में

Fruits Name in Hindi and English – फलों के नाम

12 Months Name in Hindi and English – बारह महीनों के नाम

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Vegetables Name In Hindi and English आपको पसंद आये होगे। अगर यह आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।



अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.