30+ Fruits Name in Hindi and English – फलों के नाम

Fruits Name in Hindi and English : दोस्तों आज हमने फलों के नाम हिंदी और इंग्लिश भाषा में लिखे है यहां पर आप फलों के साथ उनकी फोटो भी देख सकते है.

अक्सर LKG, UKG, 1, 2, 3, 4, 5 कक्षा के विद्यार्थियों को फलों के नाम हिंदी और इंग्लिश भाषा में लिखने के लिए दिए जाते है.

विद्यार्थियों की सहायता के लिए हमने फलों के नाम और फोटो की एक टेबल बनाई है जिससे विद्यार्थी आसानी से सब्जियों के नाम याद कर सके.

All Fruits Name in Hindi and English

Get 10, 20, 30, 40 Fruits Name In Hindi and English for Student

All Fruits Name in Hindi and English

Fruits Image Fruits Name in EnglishFruits Name in Hindi
appleAppleसेब
mangoMangoआम
BananaBananaकेला
GuavaGuavaअमरूद
GrapesGrapesअंगूर
SapotaSapota/Naseberryचीकू
OrangeOrangeसंतरा
PomegranatePomegranateअनार
BlackberryBlackberryजामुन
CoconutCoconutनारियल
DateDateखजूर
LycheeLychee/ Litchiलीची
MulberryMulberryशहतूत
Musk-melonMusk-melonखरबूजा
Water-melonWater-melonतरबूज
PapayaPapayaपपीता
PearPearनाशपाती
PineapplePineappleअनानास
PlumPlumआलू बुखारा
Sweet LimeSweet Limeमौसमी
TamarindTamarindइमली
Water-chestnutWater-chestnutसिंघाड़ा
apricotApricotखूबानी
RaspberryRaspberryरसबेरी
LemonLemonनींबू
BlueberryBlueberryब्लूबेरी/नीलबदरी
PeachPeach/Nectarineआड़ू/सतालू
FigFigअंजीर
JujubeJujubeबेर
StrawberryStrawberryस्ट्रॉबेरी/झरबेर
Cashew AppleCashew Appleकाजू फल
Custard AppleCustard Appleसीताफल

Fruits Name with Short Information In Hindi

सेब – Apple


सेब स्वादिष्ट और मीठा फल है इसकी उत्पत्ति मध्य एशिया में हुई थी इसका वैज्ञानिक नाम (Melus domestica) है. यह सामान्य के लाल और हरे रंग का होता है.

सेब खाने से हृदय के रोग, किडनी के रोग कम करने में सहायता मिलती है इससे आंखों की रोशनी भी बढ़ती है और चेहरे की खूबसूरती भी बढ़ती है.

सेब में फाइबर विटामिन बी सी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे अन्य पोषक तत्व पाए जाते है.

केला – Banana


केला हल्के आहार के लिए अच्छा फल है. यह पीले रंग का होता है. केले में विटामिन ‘ए’, ‘सी’, बी-6, लोहा, मैग्निशियम, सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम, सुक्रोज, ग्लूकोज़ इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते है.

एक केला खाने से मनुष्य को पूरे दिन भर के लिए उर्जा मिल जाती है.

अमरूद – Guava


अमरूद एक मीठा और स्वादिष्ट फल है इसकी उत्पत्ति अमेरिका के उष्ण कटिबंधीय भाग में हुई थी. भारत में हर साल इसकी अच्छी फसल होती है और यहां के लोग इसे खाना बहुत पसंद करते है.

अमरूद में विटामिन ‘बी’, ‘सी’, ‘के’, कैलशियम, लौह, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, वसा इत्यादि पोषक तत्व पाए जाते है.

अंगूर – Grapes


अंगूर लता के लगने वाला फल है इसका स्वाद मीठा और खट्टा होता है यह हरे और काले रंग का होता है. अंगूर का सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है और सौंदर्य भी बढ़ता है.

अंगूर के फल को मां के दूध के समान पोषक माना गया है. अंगूर में विटामिन ‘सी’, ‘के’, ‘B12’, ‘B6’, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, जस्ता, प्रोटीन, शर्करा इत्यादि पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है.

चीकू – Sapota/Naseberry


चीकू का फल गोल आकार का होता है, इसका रंग भूरा होता है. चीकू का सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है और इससे पौष्टिक तत्व भी मिलते है.

चीकू में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन बी, विटामिन सी, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम, लौहफास्फोरस, वसा इत्यादि तत्व पाए जाते है.

संतरा – Orange


संतरा मीठा और खट्टा होता है, संतरे के फल का छिलका नारंगी रंग का होता है. गर्मियों में संतरे का रस निकालकर पिया जाता है जिससे शरीर ठंडा रहता है.

संतरे को खाने से हमारा स्वास्थ्य अच्छा रहता है और इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, पोटेशियम, लोहा, जस्ता, फास्फोरस, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते है.

अनार – Pomegranate


अनार का फल मीठा होता है और इस के छिलके का रंग लाल होता है. इसके अंदर छोटे-छोटे दाने होते है जिन का जूस निकालकर पी सकते है या सीधा खा भी सकते है.

भारत में ज्यादातर अनार की पैदावार महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु में होती है. अनार में विटामिन प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट फाइबर जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. इसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता है.

जामुन – Blackberry


जामुन एक सदाबहार वृक्ष है जिस पर बैंगनी रंग के छोटे-छोटे फल लगते है. जामुन का वैज्ञानिक नाम Syzygium cumini है. यह भारत समेत दक्षिण एशिया के लगभग सभी देशों में पाया जाता है. इसके फल का स्वाद मीठा और थोड़ा खट्टा होता है इसमें ग्लूकोज और फ्रक्टोज जैसे तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है.

नारियल – Coconut


नारियल का फल खाने में मीठा होता है और इस का पेड़ शाखा रहित बहुत लंबा होता है. नारियल का बाहरी खोल बहुत कठोर एवं मजबूत होता है. इसके अंदर सफेद रंग का खोखला फल होता है जिसके अंदर मीठा पानी भरा हुआ होता है.

यह भूरे रंग का होता है. भारत में इसका उपयोग गर्मियों में ठंडक आने के लिए किया जाता है साथ ही मंदिरों में प्रसाद के रूप में भी चढ़ाया जाता है. नारियल का तेल निकाल कर भी इसका उपयोग किया जाता है.

खजूर – Date


खजूर का वृक्ष नारियल की तरह ही लंबा और शाखा रहित होता है. इसकी उत्पत्ति अफ्रीका और दक्षिण एशिया में हुई थी. यह रेतीले इलाकों में भी आसानी से उग जाता है.

यह खाने में बहुत ही मीठा होता है साथ ही इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते है. इसका रंग गहरा भूरा होता है.

लीची – Lychee, Litchi


लीची एक फल है जो कि खट्टा मीठा होता है इसका वैज्ञानिक नाम Litchi chinensis है. यह मुख्यत है चीन भारत बांग्लादेश इंडोनेशिया दक्षिण अफ्रीका पाकिस्तान जैसे देशों में पाया जाता है.

यह गुलाबी रंग का छोटा फल होता है. लीची में विटामिन ‘सी’, कैल्शियम, फास्फोरस, मैग्निशियम, वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते है.

शहतूत – Mulberry


सपूत एक फल है जो कि स्वाद में कुछ खट्टा और कुछ मीठा होता है. यह बहुत कोमल होता है यह हरा, सफेद, लाल, गुलाबी, बैंगनी रंगो में पाया जाता है. शहतूत के वृक्ष पर रेशम के कीड़े छोड़कर रेशम भी बनाया जाता है.

इसकी उत्पत्ति चीन में हुई थी. हमारे भारत देश में हरियाणा, पंजाब, हिमाचल, प्रदेश, झारखंड, बिहार में इसकी अच्छी पैदावार होती है.

खरबूजा – Musk-melon


खरबूजा एक मीठा फल है जिसका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट है. इसकी पैदावार गर्मियों के दिनों में होती है गर्मियों में इसका सेवन करने से शरीर में पानी की कमी दूर हो जाती है.

खरबूजे में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ‘ए’, ‘सी’, कैल्शियम, सोडियम, फॉस्फोरस जैसे पोषक तत्व पाए जाते है.

तरबूज – Water-melon


तरबूज की पैदावार भारत में बहुत अधिक मात्रा में की जाती है इस की फसल गर्मियों के दिनों में होती है. इसका ज्यादातर भाग पानी ही होता है. इसे राजस्थान में मतीरा और हरियाणा में हदवाना कहते है.

तरबूज का बारी खोल हरे रंग का होता है और इसके अंदर का भाग लाल रंग का होता है. इसे गर्मियों में खाने से शरीर में पानी की कमी नहीं होती है यह शर्करा, प्रोटीन, विटामिन ‘सी’, कैलशियम, मैग्निशियम और पानी का सबसे अच्छा स्त्रोत है.

पपीता – Papaya


पपीता एक मीठा फल है इसका वृक्ष लंबा और शाखा रहित होता है. जब पपीता कच्चा होता है तो इस के छिलके का रंग हरा होता है और पकने के बाद यह पीले रंग का दिखाई देता है.

इसके कच्चे फूलों से दूध भी निकाला जाता है जिसे आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में काम में लिया जाता है. पपीते का सेवन करने से पेट की बीमारियां ठीक हो जाती है.

नाशपाती – Pear


नाशपाती का फल सेब की ही एक दूसरी प्रजाति है. यह खाने में बहुत मीठा होता है इसमें अधिक मात्रा में शर्करा पाई जाती है. इस के छिलके का रंग हरा होता है और अंदर के भाग का रंग सफेद होता है.

इसकी सबसे अधिक पैदावार चीज में होती है. इसमें विटामिन और अन्य खनिज तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते है.

अनानास – Pineapple


अनानास एक फल है जिसका स्वाद मीठा और खट्टा होता है इसका बाहरी छिलका हरे रंग का होता है इसकी पत्तियों पर छोटे-छोटे एक कांटे होते है. अनानास का सेवन करने से शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते है.

इसमें क्लोरीन भरपूर मात्रा में पाई जाती है इसका उपयोग मूत्र संबंधी रोगों के लिए भी किया जाता है.

आलू बुखारा – Plum


आलूबुखारा एक फल है, इसका रंग बैंगनी, लाल होता है और छिलका नरम होता है. इसके अंदर का भाव पीला होता है और स्वाद में खट्टा और मीठा होता है. इसकी सर्वाधिक पैदावार अफगानिस्तान में होती है. आलूबुखारे का उपयोग कब्ज को दूर करने के लिए किया जाता है.

मौसमी – Sweet Lime


मौसमी नींबू की ही एक अन्य प्रजाति है इसका भारी जल का हरे रंग होता है और यह देखने में संतरे जैसा ही लगता है. मौसमी का रस गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए या जाता है. इसका सेवन सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है.

इमली – Tamarind


इमली का फल छोटा और गुठलीदार होता है. यह लाल और भूरे रंग की होती है इसके स्वाद खट्टा होता है. इमली का उपयोग कई प्रकार के सोस और चटनी बनाने में किया जाता है. इसका उपयोग आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता है.

सिंघाड़ा – Water-chestnut


सिंघाड़ा एक फल है जिस की पैदावार पानी में होती है. यह हरे गुलाबी लाल रंगो में पाया जाता है इसका अंदरूनी हिस्सा सफेद रंग का होता है जिसका स्वाद मीठा होता है. इसे फल के रूप में खाया जाता है साथ ही इसे सुखाकर इसका आटा भी बनाया जाता है.

खूबानी – Apricot


खुबानी के फल का स्वाद खट्टा और मीठा होता है. यह दिखने में आलू बुखारे जैसा ही लगता है इसका रंग पीला होता है इसके अंदरूनी भाग में एक गुठली होती है. भारत के कई हिस्सों में आड़ू के नाम से भी जाना जाता है.

भारत की स्थिति लगभग 5000 सालों से की जा रही है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन ‘ए’ पाया जाता है.

रसबेरी – Raspberry


रसभरी का फल शहतूत की तरह ही छोटा फल होता है. इसका आकार गोलाकार होता है. यह गुलाबी रंग का होता है.

इसका स्वाद मीठा होता है. इसके रस का उपयोग कई प्रकार की चॉकलेट लाने में भी किया जाता है.

नींबू – Lemon


नींबू छोटे और गोल आकार का फल है इसका स्वाद बहुत खट्टा होता है. नींबू का पौधा छोटा और झाड़ीदार होता है. नींबू का फायदा जब कच्चा होता है तो यह हरे रंग का होता है और पकने पर ही है पीले रंग का हो जाता है.

भारत के पंजाब, मध्य प्रदेश, हैदराबाद, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, बड़ौदा जैसे स्थानों पर इसका उत्पादन अधिक मात्रा में किया जाता है. नींबू में विटामिन ‘ए’, ‘बी’, ‘सी’ और पोटेशियम सोडियम मैग्निशियम तांबा फास्फोरस प्रोटीन क्लोरीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते है.

ब्लूबेरी/नीलबदरी – Blueberry


ब्लूबेरी का फल रसबेरी जैसा ही होता है. ब्लूबेरी को भारत में नीलबदरी के नाम से भी जाना जाता है. इसका स्वाद खट्टा मीठा और गहरे नीले रंग होता है. इसका सेवन करने से मधुमेह, ब्लड प्रेशर और वजन करने में सहायता मिलती है.

आड़ू/सतालू – Peach/Nectarine


आड़ू का फल छोटा और गोलाकार होता है, यह भरे और लाल रंग का होता है. इसकी मूल उत्पत्ति का स्थान चीन है भारत में इसकी खेती पर्वतीय इलाकों में होती है.

इसका स्वाद बहुत मीठा होता है. इसमें विटामिन सी, पोटेशियम वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे पोषक तत्व पाए जाते है.

अंजीर – Fig


अंजीर एक छोटे आकार का फल है इसका पेड़ बहुत बड़ा होता है. यह बहुत स्वादिष्ट फल होता है इसलिए इसे सुखाकर दूध और चीनी के साथ खाते है. अंजीर में कैल्शियम विटामिन ‘ए’, ‘बी’ प्रचुर मात्रा में पाए जाते है. इसके अंदर छोटे-छोटे बहुत सारे बीज होते है.

बेर – Jujube


बेर एक गुठलीदार फल है, इसकी छोटे बड़े आकार में कई प्रजातियां पाई जाती है. इसका रंग लाल, पीला और हरा होता है. भारतीय लोगों को बेर का फल बहुत पसंद है.

इसका खट्टा मीठा स्वाद सभी को अच्छा लगता है. बेल का पौधा झाड़ीदार होता है. यह भारत के लगभग सभी इलाकों में पाया जाता है.

स्ट्रॉबेरी/झरबेर – Strawberry


स्ट्रॉबेरी नाम का एक पेड़ होता है जिसके फल को भी इसके नाम से ही जाना जाता है इसका उपयोग कई प्रकार की मिठाइयां, जेम, आइसक्रीम, मिल्क शेक, जूस बनाने में किया जाता है.

यह फल विश्व प्रसिद्ध है सभी लोग इसको खाना पसंद करते है. यह गुलाबी रंग का होता है. इसकी खेती ज्यादा से ठंडे स्थानों पर की जाती है.

काजू फल – Cashew Apple


काजू एक फल है जिसका उपयोग सूखे मेवे के रूप में भी किया जाता है. काजू का उपयोग कई प्रकार की मिठाइयां बनाने में भी किया जाता है. वर्तमान में इसकी खेती लगभग सभी देशों में की जाती है.

बाजार में अन्य फलों की तुलना में इसकी मांग ज्यादा होने के कारण यह अधिक मूल्य पर बिकता है.

सीताफल – Custard Apple


सीताफल मध्यम आकार का होता है, इसका रंग हरा और गुलाबी होता है. इसका छिलका खुरदरा और उभारदार होता है. इसमें विटामिन ‘ए‘और ‘सी’ प्रचुर मात्रा में पाए जाते है.

इसके सेवन से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इसमें पोटेशियम, मैग्नीशियम, कॉपर, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते है.


यह भी पढ़ें –

Birds Name in Hindi and English पक्षियों के नाम List of Birds

Color Name In Hindi and English – 20 रंगों के नाम हिंदी में

Vegetables Name In Hindi and English – सब्जियों के नाम

12 Months Name in Hindi and English – बारह महीनों के नाम

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Fruits Name in Hindi and English आपको पसंद आये होगे। अगर यह आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।



अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.