7 फरवरी से 14 फरवरी तक कौन सा दिन है? February Ko Kya Hai?

February Ko Kya Hai : दोस्तों आज हमने 7 फरवरी से 14 फरवरी तक कौन सा दिन है? इस बारे में बताया है। फरवरी के महीने में सब प्यार करने वालों का इश्क आसमान पर होता है फरवरी महीने में वैलेंटाइन डे वीक आता है जो कि 7 फरवरी से शुरू होता है और 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे के दिन खत्म होता है।

एक दूसरे से प्यार मोहब्बत करने वाले युवक – युवतियां फरवरी के वैलेंटाइन डे वीक का बहुत ही बेसब्री से इंतजार करते है क्योंकि इसके शुरू होते ही वे एक दूसरे से मिलते है और पूरी दुनिया के सामने अपने प्यार का इजहार करते है ।

love shayari

वैलेंटाइन डे वीक की शुरुआत 7 फरवरी से ही हो जाती है । इसी दिन से बाजारों में युवक-युवतियों की चाल कितनी बढ़ जाती है। यह एक दूसरे के लिए चॉकलेट गिफ्ट और अन्य उपहार खरीदते है. प्रत्येक दिन एक नया दिन होता है उसी के हिसाब से वह एक दूसरे को उपहार देते हैं और अपने प्यार का इजहार करते है ।

February Ko Kya Hai - वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट

7 to 14 February Ko Kya Hai

फरवरी डे लिस्ट / वेलेंटाइन डे वीक लिस्ट

Date Day Name
7 FebruaryRose Day
8 FebruaryPropose Day
9 FebruaryChocolate Day
10 FebruaryTeddy Day
11 FebruaryPromise Day
12 FebruaryHug Day
13 FebruaryKiss Day
14 FebruaryValentine’s Day
15 FebruarySlap day
16 FebruaryKick day
17 FebruaryPerfume Day
18 FebruaryFlirting day
19 FebruaryConfession Day
20 FebruaryMissing Day

वैलेंटाइन डे क्यों मनाया जाता है

270 ईसवी की बात है उस समय रोमन साम्राज्य में क्लाउडियस गोथिकस द्वितीय नाम का एक राजा हुआ करता था। माना जाता है कि वह प्रेम संबंधों और शादी के सख्त खिलाफ था। 

उसका मानना था कि प्रेम या फिर शादी करने से सैनिक युद्ध के मैदान में अपने लक्ष्य को भूल जाते हैं और उन्हें हार का सामना करना पड़ता है। इसलिए उसने सैनिकों के विवाह और प्यार करने पर रोक लगा दी। 

लेकिन उसी राज्य में एक वेलेंटाइन नाम का कैथोलिक संत था जिसने इस आदेश का विरोध किया। क्लाउडियस ने संत वेलेंटाइन को मौत के घाट उतरवा दिया। 

ऐसा माना जाता है कि संत वेलेंटाइन की जिस दिन मौत हुई थी उस दिन तारीख 14 फरवरी थी इसके बाद से  उसी संघ के नाम पर उनकी स्मृति में दिन को वेलेंटाइन डे रूप में मनाया जाने लगा।

7 February ko kya hai

7 फरवरी को रोज डे Rose Day होता है । यह वैलेंटाइन डे वीक का पहला दिन होता है इस दिन लड़के लड़कियां अपने दोस्तों और जानने वालों को लाल और पीला गुलाब देकर अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं इसमें लाल गुलाब प्यार का प्रतीक होता है और पीला गुलाब दोस्ती का प्रतीक होता है।

इस दिन पीला गुलाब देकर लोग अपनी दोस्ती को मजबूत करते हैं और लाल गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते है ।

8 February ko kya hai

8 फरवरी को प्रपोज डे Propose Day होता है । यह वैलेंटाइन डे वीक का दूसरा दिन होता है एक दिन जो लड़के लड़कियां एक दूसरे को प्यार करते है वे गुलाब का फूल देकर सबके सामने अपने प्यार का इजहार करते है।

जो भी बात कर के लड़के हैं एक दूसरे को कहना चाहते हैं वह इस दिन बोल देते है और अपने प्यार को आगे बढ़ाते है।

9 February ko kya hai

9 फरवरी को चॉकलेट डे Chocolate Day होता है । यह वैलेंटाइन डे वीक का तीसरा दिन होता है इस दिन लोग अपने दोस्तों, प्रिय जनों, पति पत्नी, गर्लफ्रेंड, बॉयफ्रेंड, इत्यादि को प्रेम पूर्वक चॉकलेट देते है। प्रेमी जोड़े एक दूसरे को दिल के आकार की चॉकलेट देते हैं और अपनी भावनाएं व्यक्त करते हैं जबकि दोस्त साधारण चॉकलेट एक दूसरे को देते है।

10 February ko kya hai

10 फरवरी को टेडी डे Teddy Day के रूप में मनाया जाता है। यह वैलेंटाइन डे का चौथा दिन होता है इस दिन गर्लफ्रेंड बॉयफ्रेंड पति पत्नी दोस्त इत्यादि एक-दूसरे को उपहार में टेडी देते है  और अपनी प्यार भरी भावनाओं को व्यक्त करते है।

11 February ko kya hai

11 फरवरी को प्रॉमिस डे Promise Day होता है । इसलिए वैलेंटाइन डे का पांचवा दिन होता है एक दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे से कसमे वादे करते है जिसको वह जिंदगी भर निभाने का वचन लेते है।  

लेकिन हमारा मानना है कि कसमे वादे के अलावा एक दूसरे के बीच में विश्वास होना बहुत अधिक जरूरी है क्योंकि  वादे तो टूटते रहते हैं लेकिन विश्वास नहीं टूटना चाहिए।

12 February ko kya hai

12 फरवरी को हग डे Hug Day के रूप में मनाया जाता है। यह वैलेंटाइन डे का छठा दिन होता है इस दिन एक दूसरे से रूठे भी लोग एक दूसरे को गले लगाकर पुरानी बातों को भुला देते हैं और नई सोच के साथ प्यार से जीवन जीने का वादा करते है।

यह दिन रिश्तो में गर्मजोशी पैदा करता है जिससे इस दिन एक दूसरे को गले लगाने से प्रेम और बढ़ जाता है।

13 February ko kya hai

13 फरवरी को किस डे Kiss Day के रूप में मनाया जाता है। यह वैलेंटाइन डे का सातवां और आखिरी दिन होता है इस दिन प्रेमी जोड़े एक दूसरे को होठों, गालों पर किस देकर अपने प्यार को व्यक्त करते है। किस कई तरह के हो सकते है जैसे फ्रैंच किस, लिप टू लिप किस, फॉरहेड किस, फ्लाइंग किस।

इस दिन अन्य लोग भी अपने परिजनों को भी प्यार भरी पप्पी दे सकते है और अपनी भावनाएं व्यक्त कर सकते है।

14 February ko kya hai

14 फरवरी को वैलेंटाइन डे Valentine’s Day होता है। एक दिन नौजवान लड़के लड़कियां एक दूसरे से मिलते हैं और पूरा दिन एक दूसरे के साथ बिताते हैं हाथों में हाथ डाले अपने प्यार का इजहार करते है।

कैफे में जाकर एक दूसरे के साथ खाना खाते है, बागों में घूमते है और अन्य मनोरंजन करते है। वह इस दिन को यादगार बनाने के लिए एक दूसरे को उपहार देते हैं और गुलाब का फूल देकर सबके सामने एक दूसरे के प्रति प्यार का इजहार करते है।

जो लड़की लड़कियां एक दूसरे से मिल नहीं पाते वे वैलेंटाइन डे के दिन एक दूसरे को प्यार भरे मैसेज भेजते है  और वैलेंटाइन डे की शुभकामनाएं देते है।

यह भी पढ़ें –


5+ प्यार पर कविता – Love Poem in Hindi

[10+Tips ] Love Letter Kaise Likhe – लव लैटर कैसे लिखे?

10+ प्यार भरा लव लेटर – Love Letters for Girlfriend in Hindi

30+ Birthday Shayari for Lover in Hindi (Girlfriend Boyfriend)

February Ko Kya Hai आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके बताएंगे अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके बताएं और शेयर करना ना भूले।

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे