दुनिया के 10 सबसे अमीर देश – Duniya ka Sabse Amir Desh

Duniya ka Sabse Amir Desh : दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं कि दुनिया का सबसे अमीर देश कौन सा है तो आप सही जगह पर आए हैं 10 सबसे अमीर देशों के बारे में बताएंगे. दुनिया के सबसे अमीर देशों में हमारे देश भारत का भी नाम आता है अब यह कितने नंबर पर आता है यह जानने के लिए आप इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए.

क्रेडिट सुइस की 2019 की वैश्विक धन रिपोर्ट के अनुसार दुनिया में कुल धन 360.6 लाख करोड़ डॉलर है।और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि  दुनिया के कुल धन का करीब 30% हिस्सा अकेले अमेरिका के पास है. 

ध्यान देने की बात यह है कि जिन 10 देशों की कुल संपत्ति के बारे में बता रहे है उनकी संपत्ति इस प्रकार ज्ञात की गई है – यहां संपत्ति कुल वित्तीय संपत्तियों को जोड़ कर उसमें से कर्ज घटा कर बतायी गयी है।

Duniya ka Sabse Amir Desh

World Top 10 Richest Country List

Duniya ka Sabse Amir Desh Kaun Sa Hai

पहला नंबर –

america

दुनिया के सबसे अमीर देशों में पहले पायदान पर अमेरिका आता है इसकी कुल संपत्ति 106 लाख करोड़ डॉलर है। यह संपत्ति इतनी है कि कनाडा जैसे देश को 11 बार खरीदा जा सकता है. अमेरिका विश्व की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था भी है

दूसरा नंबर –

china

दुनिया के सबसे अमीर देशों में दूसरे नंबर पर चीन आता है चीन भी दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में से एक है इसकी कुल संपत्ति 63.8 लाख करोड़ डॉलर है।

तीसरा नंबर –

japan

विश्व के सबसे अमीर देशों में जापान तीसरे नंबर पर है इस देश की कुल संपत्ति 25 लाख करोड़ डॉलर है। 

चौथा नंबर –

germany

विश्व की सबसे अमीर देशों में जर्मनी चौथे पायदान पर आता है  इसकी कुल संपत्ति जर्मनी की कुल संपत्ति 14.7 लाख करोड़ डॉलर है।

पांचवा नंबर – 

United Kingdom

दुनिया की सबसे अमीर देशों में पांचवे स्थान पर यूनाइटेड किंगडम का आता है जिसे हम यूके के नाम से भी जानते हैं.  इसकी कुल संपत्ति 14.3 लाख करोड़ डॉलर है।

छ: नंबर –

india

दुनिया के शीर्ष 10 अमीर देशों में भारत छठे नंबर पर आता है.  यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि भारत अभी भी एक विकासशील देश है फिर भी है छठे पायदान पर अपनी जगह बनाए हुए हैं भारत की कुल संपत्ति 12.6 लाख करोड़ डॉलर की संपत्ति है।

सातवां नंबर –

canda

विश्व के सबसे अमीर देशों में सातवें स्थान पर कनाडा देश है. इस देश की कुल संपत्ति 8.6 लाख करोड़ डॉलर है।

आठवां नंबर –

south korea

दुनिया के अमीर देशों में आठवें नंबर पर साउथ कोरिया आता है जिसकी कुल संपत्ति 7.3 लाख करोड़ डॉलर है।

नवा नंबर –

australia

नवे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया देश आता है जो की कंगारुओं और अपनी क्रिकेट टीम के लिए जाना जाता है. ऑस्ट्रेलिया की कुल संपत्ति 7.2 लाख करोड़ डॉलर है।

दसवा नंबर –

switzerland

दुनिया के सबसे अमीर देशों में दसवें नंबर पर स्विजरलैंड आता है इस देश की कुल संपत्ति 3.9 लाख करोड़ डॉलर है।

यह भी पढ़ें –

Duniya ke Saat Ajoobe – दुनिया के सात अजूबे

दुनिया के सबसे अमीर आदमी – Duniya ka Sabse Amir Aadmi 2021

दोस्तों Duniya ka Sabse Amir Desh की जानकारी आपको कैसी लगी अगर आपको अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों में शेयर करना ना भूलें और अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके बताएं.

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.