Apne Aap ko Kaise Sudhare – अपने आपको कैसे सुधारे

दोस्तो आज हमने Apne Aap ko Kaise Sudhare लिखा है अपने आपको कैसे सुधारे पर लेख के विद्यार्थियों के लिए है. Apne Aap ko Kaise Sudhare इसके लिए हमने यह लेख लिखा है और इसमें उदाहरण देकर समझाया है कि आप अपने जीवन में किस प्रकार धीरे-धीरे परिवर्तन ला सकते है.

अगर कोई व्यक्ति ठान ले तो कोई भी कार्य नामुमकिन नहीं होता है बस आपको उस कार्य को करने की शुरुआत करनी होती है और फिर लगातार उसे पाने के सार्थक प्रयास करने होते है.

Apne Aap ko Kaise Sudhare Best Method


अगर आपको अपने जीवन में सुधार लाना है तो अपने आप में बदलाव लाने होंगे. मैं अब आपसे एक सच बात कहने जा रहा हूं जिसे आप झुठला नहीं सकते हैं यह आप हर रोज करते है…

आपने देखा होगा कि आप रोज अपने दोस्तों या फिर अपने परिवार वालों से मिलते है और आप रोज उनके खुद ने कुछ गलतियां निकालते हैं और उनको सुधार करने को बोलते हैं लेकिन कभी भी वह सुधार अपने जीवन में नहीं लाते है.

इसीलिए यह कहावत बनी है कि कहना आसान है और करना मुश्किल है..?

Apne Aap ko Kaise Sudhare

यह कहावत गलत नहीं है लेकिन आप यह कहावत सुनकर एक जगह बैठ नहीं सकते कि हम जो सोचते हैं वह कर नहीं सकते. मुश्किलें हमारे जीवन में तब तक होती हैं जब तक हम उन से लड़ते नहीं हैं जैसे ही हम उन से लड़ना चालू करते हैं उसी समय सारी मुश्किलें आसान हो जाती है.

इसलिए जब भी आप अपने अंदर कोई भी Improvement चाहते हैं तो उसे लगातार करते रहिए अगर आपने लगातार वह काम 10 दिनों तक निश्चित समय पर कर लिया तो फिर 11वें दिन आपको वह काम करने से कोई नहीं रोक सकता है.

हमने नीचे कुछ Points लिखे हैं जिनके कारण अक्सर ज्यादातर लोग अपने आप में सुधार नहीं कर पाते हैं या फिर कभी सफल नहीं हो पाते है. अगर आप नीचे लिखी गई सभी बातों का पालन करते हैं तो आपके जीवन में अवश्य सुधार होगा और आप Success भी प्राप्त करेंगे.

अपने आप को सुधारने के लिए इन बातों का पालन करें – Apne Aap ko Sudharne ke liye Point list

(1) आलस्य दूर करें –


आलस्य मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन होता है यह तो आपने सभी जगह सुना होगा लेकिन कभी इस बात पर अमल नहीं किया होगा. हम इस बात का एक छोटा सा उदाहरण देते है जिसके माध्यम से हम आपको समझा पाएंगे कि आलस्य आपके जीवन के लिए कितना खतरनाक है और इसी कारण आप जीवन में सुधार नहीं कर पाते है.

  • अगर आप भूख लगने पर खाना खा लेते हैं उस समय अलग से नहीं करते है.
  • अगर आपको कहीं पर Picnic पर जाना होता है तो आप समय पर तैयार हो जाते है.
  • दोस्तों से मिलने जाना होता है तो समय से पहले ही पहुंच जाते है.

इन सभी बातों में आप कभी भी आलस्य नहीं करते हैं क्योंकि इन सब को करने में आपको मजा आता है या फिर यह आपके जीवन के लिए बहुत जरूरी है. इसलिए आपको अपने जीवन में जो भी कार्य करना है या फिर अपने आप में कुछ बदलाव लाना है तो पहले आलस्य से दूर रहिए.

(2) लक्ष्य निर्धारित करें –


अगर आपको अपने जीवन में कुछ सुधार लाना है तो अपना लक्ष्य निर्धारित करना होगा…

उदाहरण के लिए हम समझ लेते हैं कि आप बहुत मोटे व्यक्ति हैं और आपको अपना वजन कम करना है और आप लोग यह सोचते भी रहते हैं कि –

मुझे वजन कम करना है ??
मुझे वजन कम करना है..???

लेकिन आप कर नहीं पाते है इसका मुख्य कारण है कि आप कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं करते हैं अगर आप जीवन में कोई लक्ष्य निर्धारित नहीं करेंगे तो केवल आप जीवन में भटकते ही रहेंगे.

अगर आपको वजन कम करना है तो आपको लक्ष्य निर्धारित करना होगा कि मैं 1 सप्ताह में 1 किलो वजन कम कर लूंगा और 1 महीने में 4 किलो वजन कम कर लूंगा.

अब अपने लक्ष्य को निर्धारित कर लिया लेकिन इसके लिए आपको लगातार प्रयास करने होंगे वह हम अगले Point में समझते है.

(3) लगातार प्रयास करें –


अगर आपने लक्ष्य निर्धारित कर लिया है तो अब आप को उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए लगातार प्रयास करते रहना होगा. उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए आपको समय निर्धारित करना होगा और साथ ही उस लक्ष्य को पूरा करने के लिए क्या करना होगा यह नहीं सोचना होगा.

जैसा की हमने ऊपर वजन कम करने का लक्ष्य सुना था तो वजन कम करने के लिए हमें क्या करना होगा –

सुबह-शाम व्यायाम करना होगा, रोज 2 किलोमीटर तक दौड़ना होगा, योगा करना होगा आदि कार्य करने होंगे.

अगर यह काम प्रतिदिन करते हैं तो आपको वजन कम करने से कोई नहीं रोक सकता है. लेकिन यह लगातार प्रयास से ही संभव है..

इसी प्रकार अगर आपको अपने आप में बदलाव लाना है तो इन सभी बातों को अमल में लाना होगा.

(4) समय को बर्बाद न करें –


आपने यह कहावत तो सुनी होगी – समय के साथ चलिए, समय के बाद नहीं.

दोस्तों जीवन में कुछ बदलाव लाना है तो आपको सबसे पहले बदलाव यही लाना है कि आपको अपना समय बर्बाद नहीं करना है चाहे कुछ भी हो जाए…

क्योंकि आपका जीवन सिर्फ कुछ समय के लिए ही है लाखों सालों के लिए नहीं है इसलिए आपको जो भी करना है इसी समय में करना होगा. अगर आप इतने अमूल्य समय को बर्बाद कर देंगे तो आपको दोबारा कभी इतना समय नहीं मिलने वाला है.

इस बात को हम एक उदाहरण से समझते हैं –

जैसे कि आज का दिन प्रारंभ हुआ और आज के दिन आपने कुछ भी नहीं किया सिर्फ सोचने और सोने में बिता दिया.

तो आपका आज का दिन तो खराब हो ही गई लेकिन क्या आप जानते हैं आपकी जिंदगी से 1 दिन भी कम हो गया है.

और अब आपको अपना कार्य करने के लिए 1 दिन कब मिलेगा.

यह सच्चाई है आपको अभी इसी वक्त अपना लेनी चाहिए नहीं तो आप जीवन का समय ऐसे ही बर्बाद हो जाएगा और आप जीवन में कुछ नहीं कर पाएंगे.

(5) गलतियों से सीख ले –


अगर आप अपने जीवन में सुधार लाना चाहते हैं तो और कभी इसके लिए आपने कोशिश भी की है लेकिन सफल नहीं हो पाए तो आपको यह सोचना चाहिए…

कि आपने उस समय क्या गलतियां की थी जिसके कारण मैं सफल नहीं हो पाया ?

इसलिए आपको पिछली गलतियों से सीख लेनी चाहिए और उनकी एक List बनाएं बना लेनी चाहिए. जिससे कि आपको हर समय पता हो कि हमें यह गलती कभी भी नहीं करनी है. आप यह काम कर लेते हैं तो आप सफलता का एक पायदान और ऊपर चढ़ जाते है.

इसके साथ ही अगर आप दूसरों की गलतियों से भी कुछ सीख लेते हैं तो वह आपके जीवन के लिए और भी अच्छा होगा.

क्योंकि महान विद्वान चाणक्य ने कहा है कि…

अगर आपको जल्दी सफल होना है तो दूसरों की गलतियों से सीखिए क्योंकि आपको गलतियां करके सीखने में आपका जीवन कम पड़ेगा.

(6) अच्छी संगत में रहे –


आपको अपने जीवन में अच्छे लोगों के साथ रहना चाहिए और अच्छे लोगों की बातों पर अमल करना चाहिए उनको पढ़ना चाहिए. क्योंकि आप जैसे संगत में रहते हैं आगे जाकर वैसा ही बन जाते है.

इसको हम एक छोटे से उदाहरण की सहायता से आप को समझाएंगे –

जैसे कि आप चार दोस्त Daily एक साथ रहते हैं लेकिन उन चार दोस्तों में से अगर एक को भी गलत आदत लग जाती है तो वह आदत आपको कुछ समय के अंदर ही आपको भी लग जाएगी…

हम इसका भी एक छोटा सा उदाहरण देना चाहेंगे – जैसे कि आप अपने दोस्तों के साथ रहते हैं तब वह जो पहनते हैं जैसे बोलते हैं वैसा खाना खाते हैं और जैसे बाल बातें है…

तो आपने भी कभी ना कभी वैसा करने का सोचा होगा या फिर उनमें से कोई ना कोई एक आदत को अपनाने होगा..

तो इस उदाहरण से आप भली-भांति समझ गए होंगे कि संगत का असर बहुत बुरा होता है इसलिए हमेशा अच्छे दोस्त बनाने चाहिए और अच्छे लोगों के साथ ही रहना चाहिए.

(7) महान लोगों द्वारा लिखी गई पुस्तकें पढ़ें –


जीवन में अगर आपको कोई बदलाव लाना है तो महान लोगों द्वारा लिखी गई किताबों को अवश्य पढ़ना चाहिए. क्योंकि वे लोग अपने पूरे जीवन का Experience उस किताब में लिख देते है.

तो आप कल्पना कीजिए कि महान व्यक्ति अपने पूरे जीवन का सारांश अगर एक किताब में लिख देता है अपने जीवन की कठिनाई और उन कठिनाइयों पर उसने कैसे विजय प्राप्त की यह सारी बातें अगर वह उस किताब में लिखी है.

तो आपको वह किताब पढ़कर ही उसका आधा Experience तो मिल ही जाएगा जिससे आप अपने जीवन में आने वाली कठिनाइयों को भली-भांति पहचान सकते हैं और उनका अच्छे ढंग से सामना कर सकते हैं और अपने जीवन में बदलाव ला सकते है.

(8) झूठ मत बोले –


अगर आप जीवन में किसी को झूठ बोलकर धोखा देते हैं तो यकीन मानिए आप उस व्यक्ति को धोखा नहीं दे रही है आप स्वयं को धोखा दे रहे है –

इस बात को हम एक छोटे से उदाहरण से समझेंगे –

कल्पना कीजिए कि आप एक Student है और आपके माता पिता ने आपको पढ़ने के लिए कहा है लेकिन आप सिर्फ पुस्तक लेकर उनके सामने बैठते हैं और बस कुछ नहीं रहे हैं सिर्फ अपने माता पिता को यह दिखा रहे हैं कि मैं पढ़ रहा हूं.

तो आप उस समय तो खुश हो रहे होंगे कि मैंने अपने माता-पिता को बेवकूफ बना दिया लेकिन सही मायनों में आपने अपने आप को ही बेवकूफ बनाया है..

क्योंकि जब Exam का Time आएगा तब आपको उस किताब में लिखी हुई बातें याद नहीं रहेंगी और आप फेल हो जाएंगे.

इसी प्रकार अगर आप किसी को अपने स्वार्थ के लिए झूठ बोलते हैं तो वह कहीं ना कहीं आपके लिए ही नुकसानदायक है इसलिए हमेशा सत्य बोले और अपने जीवन में एक नया सुधार लाएं.


यह भी पढ़ें –

Jiyo Aur Jeene do Essay in Hindi – जियो और जीने दो पर निबंध

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Apne Aap ko Kaise Sudhare लेख आपको पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

Your email address will not be published. Required fields are marked *