आयुष्मान भारत योजना की जानकारी – Ayushman Bharat Yojana in Hindi

Ayushman Bharat Yojana in Hindi हमारी भारत सरकार हर साल गरीबों के कल्याण के लिए कुछ ना कुछ योजनाएं लेकर आती रहती हैं उन्हीं योजनाओं में से एक आयुष्मान भारत योजना भी है. हमारे भारत देश में बीमारियों का इलाज नहीं होने के कारण कई लोगों की असमय मृत्यु हो जाती है.

कई ऐसी घातक बीमारियां हैं जिनका इलाज तो संभव है लेकिन गरीब लोगों के पास इलाज कराने के लिए रुपए नहीं होते हैं इसलिए भारत सरकार ने गरीबों को राहत पहुंचाते हुए आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की है. इस योजना को मोदी केयर और नमो केयर के नाम से भी जाना जाता है.

ayushman bharat yojana in hindi

Get Information About Ayushman Bharat Yojana in Hindi

आयुष्मान भारत योजना क्या है- Ayushman Bharat Yojana


आयुष्मान भारत योजना भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गई बीमा योजना है जिसके अंतर्गत हमारे देश के गरीब लोगों के स्वास्थ्य के लिए बीमा योजना प्रारंभ की गई है. हमारे देश के गरीब लोग बड़ी बीमारियों का इलाज कराने में असमर्थ होते है और इलाज ना कराने के कारण उनकी मृत्यु हो जाती है.

भारत सरकार के लिए यह बहुत ही चिंता का विषय था इसलिए गरीबों को राहत देते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आयुष्मान भारत योजना की घोषणा की है. इस योजना के तहत सभी गरीब लोगों का बहुत ही कम रुपए में बीमा किया जाएगा जिससे जरूरत पड़ने पर बीमा का लाभ उठा सकते है.

इस स्‍कीम के तहत लगभग 50 करोड़ लोगों को सालाना 5 लाख रुपए के इलाज की मुफ्त सुविधा दी जाएगी. केंद्र सरकार की योजना इस स्‍कीम के तहत देश के लगभग 10 करोड़ परिवारों को कवर करने की है. इस योजना में आने वाले खर्च का 60% हिसाब केंद्र सरकार द्वारा और 40% हिस्सा राज्य सरकार द्वारा उठाया जाएगा.

आयुष्मान भारत योजना के उद्देश्य –


इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीबों को कम रुपए में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराना है इस योजना के और भी कई उद्देश्य हैं जो हमने पॉइंट वाइज समझाएं है –

सुलभ स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराना – आजकल स्वास्थ्य का बीमा कराना बहुत मुश्किल होता है और गरीब लोगों के लिए तो स्वास्थ्य का बीमा कराना लगभग नामुमकिन होता है. और कई फर्जी बीमा कंपनियां लोगों से पैसे ले लेती है लेकिन जब वह बीमा क्लेम करते हैं तब उन्हें बीमा की राशि नहीं दी जाती है.

स्वास्थ्य बीमा कराने के लिए अन्य बीमा कंपनियों कि कई शर्ते होती है जिनके कारण लोग बीमा का पूरा लाभ नहीं उठा पाते है. और स्वास्थ्य बीमा कंपनियां हर व्यक्ति का अलग-अलग बीमा करती है और उन सब में अलग-अलग नियम व शर्ते होती है जिनको गरीब लोग पूरा नहीं कर पाते है.

लेकिन आयुष्मान भारत बीमा योजना में ऐसी कोई शर्तें नहीं होंगी साथ ही इस बीमा योजना के लिए साल में एक बार ही बहुत कम राशि जमा करानी होगी.

बीमारियों से होने वाली असमय मृत्यु में कमी लाना – इस योजना से गरीब लोगों को सहायता मिलेगी जिससे असमय मृत्यु में कमी आएगी क्योंकि ज्यादातर गरीब व्यक्ति अपना इलाज नहीं करा पाते हैं इसलिए उनकी मृत्यु हो जाती है और इस योजना के बाद उनका इलाज सही प्रकार से हो पाएगा.

आयुष्मान भारत योजना कब प्रारंभ होगी –


Ayushman Bharat Yojana के प्रारंभ होने की घोषणा 2018 की बजट में ही कर दी गई थी इसके प्रारंभ होने की तिथि 23 सितंबर 2018 है.

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता – Ayushman Bharat Yojana Eligibility


(1) वह भारत का निवासी होना चाहिए.

(2) इस योजना के लाभार्थियों की सूची जारी की गई है जिसमें आपका नाम सम्मिलित किया गया है या नहीं इसकी जानकारी के लिए कोई भी व्यक्ति आयुष्मान भारत की वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर अपना नाम चेक कर सकता है या फिर हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल भी कर सकता है.

(3) इसमें सबसे पहले 2011 की जनगणना के अनुसार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा. इसकी सूचना आप अपनी पंचायत से प्राप्त कर सकते है और साथ ही जब यह योजना लागू होगी तब सरकार द्वारा ऑनलाइन उन परिवारों की सूची उपलब्ध करवाई जाएगी जो इस योजना के अंतर्गत आते है.

(4) इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसी भी एक पहचान पत्र की आवश्यकता होगी जिससे यह पता लग सके कि आप भारत के निवासी है.

(5) इस योजना के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं होगा क्योंकि सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार भारत की किसी भी सरकारी योजना का लाभ बिना आधार कार्ड के भी उठाया जा सकता है.

जरूरी दस्तावेज – Ayushman Bharat Yojana Important Documents


(1) आपके पास कोई भी ऐसा पहचान पत्र होना चाहिए जिससे आप अपनी भारतीय नागरिकता बता सकें.

(2) बैंक में एक अकाउंट होना चाहिए.

(3) इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड, आय प्रमाण पत्र इत्यादि दस्तावेज होने आवश्यक है.

बीमा कराने के लिए कितने रुपए देनी होगी – How Much Pay for Ayushman Insurance Policy


इस बीमा का लाभ उठाने के लिए कुछ भी रुपए प्रीमियम के तौर पर नहीं जमा कराने होंगे. यह राशि पूरे परिवार के लिए होगी. और इससे प्रतिवर्ष 5 लाख का बीमा क्लेम किया जा सकता है. और अधिक जानकारी के लिए आप आयुष्मान भारत योजना की वेबसाइट पर जा सकते है.

आयुष्मान भारत योजना में बीमा कराने का लाभ – Ayushman Bharat Yojana Profit


(1) इस योजना के तहत बीमा कराने पर गरीब लोगों को स्वास्थ्य पर कम रुपए खर्च करने पड़ेंगे जिससे उनकी आर्थिक उन्नति होगी.

(2) अच्छे अस्पतालों में अच्छी स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी.

(3) बड़ी बीमारियों का इलाज भी कम रुपयों में हो जाएगा.

(4) गरीब लोगों को अपने स्वास्थ्य का उपचार कराने के लिए किसी से उधार पैसा नहीं लेना पड़ेगा जिससे उनके ऊपर आर्थिक भार कम होगा.

(5) सभी अच्छी चिकित्सा सुविधाओं का लाभ मिलेगा और साथ ही प्रत्येक सदस्य का अलग-अलग बीमा नहीं कराना पड़ेगा.

(6) परिवार चाहे कितना भी बड़ा हो परिवार प्रत्येक व्यक्ति को इस बीमा का लाभ मिलेगा.

(7) इस पॉलिसी को लेने के पहले दिन से ही इस योजना की सारी सुविधाएं लागू हो जाएंगी.

(8) इसमें अगर रोगी को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है तो आने जाने का भत्ता (निर्धारित दर पर परिवहन भत्ता) भी दिया जाएगा.

(9) इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति बीमा पॉलिसी लेगा उसे अस्पताल में एक भी रुपया नहीं देना पड़ेगा यह सबकुछ कैशलेस होगा. बस जिस व्यक्ति ने बीमा कराया है उसको अपने बीमा संबंधी दस्तावेज अस्पताल में दिखाने होंगे फिर अस्पताल द्वारा बीमा कंपनी को सूचित कर दिया जाएगा और बीमा कंपनी जैसे ही इसकी पुष्टि कर देगी अस्पताल आपका उपचार करना प्रारंभ कर देगा बिना कोई रुपए लिए.

(10) केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा कि सरकार की महत्वाकांक्षी ‘आयुष्मान भारत योजना’ में अस्पताल में भर्ती से 3 दिन पहले से और 15 दिन बाद तक की दवाओं और जांच खर्च भी शामिल होगा

आयुष्मान भारत योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया – Ayushman Bharat Yojana Registration


इस योजना की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आप किसी भी CSC केंद्र पर जाकर पूरी कर सकते है लेकिन उसके लिए आपके पास ऊपर हमारे द्वारा बताए गए सभी दस्तावेज होने आवश्यक है. और इसकी अधिक जानकारी योजना के पूरी तरह लागू होने पर मिलेगी.

आयुष्मान भारत योजना के तहत किन अस्पतालों में इलाज करा सकते है –


इस योजना के तहत गरीब लोगों का इलाज सभी सरकारी अस्पतालों में होगा साथ ही छोटे और बड़े निजी अस्पतालों को भी इसमें शामिल किया जाएगा. जिससे जिन रोगों का इलाज सरकारी अस्पतालों में संभव नहीं है वह निजी अस्पतालों में भी करवाया जा सकेगा.

इन बीमारियों का करवा सकेंगे इलाज –


आयुष्मान भारत बीमा योजना के तहत लगभग सभी बीमारियों के इलाज के लिए रुपए दिए जाएंगे इन बीमारियों में से कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिनके लिए अस्पतालों में खास सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. इन बीमारियों की सूची निम्न प्रकार है –

  • मैटरनल हेल्थ और डिलीवरी की सुविधा.
  • कॉन्ट्रासेप्टिव सुविधा और संक्रामक.
  • गैर संक्रामक रोगों के प्रबंधन की सुविधा.
  • नवजात और बच्चों के स्वास्थ्य.
  • किशोर स्वास्थ्य सुविधा.
  • आंख, नाक, कान और गले से संबंधित बीमारी के इलाज के लिए अलग से यूनिट होगी.

आयुष्मान भारत योजना कौन से राज्य में लागू होगी –


अंडमान, निकोबार, बिहार, चंडीगढ़, छत्तीसगढ़, दादरा और नागर हवेली, दामन और डीयू, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू एंड कश्मीर, झारखंड, लक्ष्यदीप, मध्य प्रदेश, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, NCT सिटी ऑफ दिल्ली, पांडिचेरी, सिक्किम, त्रिपुरा, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, वेस्ट बंगाल.

आयुष्मान भारत योजना का बजट –


भारत सरकार स्वास्थ्य सेवाओं को अन्य देशों की तरह विश्वस्तरीय बनाना चाहती है इसके लिए भारत सरकार ने इसके नियम आयुष्मान भारत योजना से रखती है इस योजना का प्रारंभिक बजट 12000 करोड रुपए रखा गया है. सरकार का कहना है कि 2025 के आने तक यह बजट बढ़ा कर हमारे भारत देश की जीडीपी के 2.5% कर दिया जाएगा. सरकार ने इस योजना के लिए 2 हजार करोड़ रुपए आवंटित भी कर दिए हैं

आयुष्मान भारत योजना के प्रकार –


इस योजना को ग्रामीण और शहरी लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए दो भागों में बांटा गया है.

(1) स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र (Health and Wellness Center) –

स्वास्थ्य एवं आरोग्य केंद्र योजना के तहत है पूरे देश भर के दूर दराज ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य सुविधाओं को पहुंचाने के लिए हेल्थ वेलनेस सेंटर खोले जाएंगे. इन केंद्रों की संख्या लगभग 1.5 लाख के करीब होगी. इन केंद्रों पर ग्रामीण लोग जाकर अपनी बीमारी संबंधी परामर्श भी ले सकते हैं और साथ ही वह वहां से मुफ्त दवाइयां भी प्राप्त कर सकते है.

इसके तहत छत्तीसगढ़ में 1000, गुजरात में 1185, राजस्थान में 505, झारखंड में 646, मध्य प्रदेश में 700, महाराष्ट्र में 1450, पंजाब में 800, बिहार में 643 और हरियाणा में 255 वेलनेस सेंटर होंगे.

(2) राष्ट्रीय स्वस्थ्य सुरक्षा योजना (National health Protection Scheme) –

राष्ट्रीय स्वस्थ्य सुरक्षा योजना यह योजना का द्वितीय भाग है जिसमें 2011 की जनगणना के अनुसार गरीब एवं आर्थिक रूप से पिछड़े हुए लोगों अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी. इसमें सीधे तौर पर लगभग 10 करोड़ लोगों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

इस योजना से अस्पतालों पर स्वास्थ्य सेवाओं का भार बढ़ जाएगा इसलिए सरकार 24 नई सरकारी कॉलेज और अस्पताल खोलने की भी घोषणा की है. इस योजना में प्रत्येक परिवार को हर साल 5 लाख की स्वास्थ्य बीमा सहायता दी जाएगी.

आयुष्मान भारत योजना से रोज़गार –


Ayushman Bharat Yojana बीमा योजना के कारण सरकारी अस्पतालों में अन्य कार्य को करने के लिए नए लोगों की जरूरत होगी जिससे नए रोजगार पैदा होंगे. इस योजना को सुचारु रुप से चलाने के लिए अगले 5 सालों में 2 लाख पदों पर भर्तियां होंगी.

पिछले दिनों स्वास्थ्य मंत्रालय ने आयुष्मान मित्रों की भर्ती के लिए कौशल विकास मंत्रालय से समझौता किया है. सरकारी एवं निजी अस्पतालों में बीमा का लाभ उठा रहे लोगों की सहायता के लिए आयुष्मान मित्रों की नियुक्ति की जाएगी.

आयुष्मान मित्र में भर्ती होने के लिए न्यूनतम योग्यता 12वीं पास होगी साथ ही कंप्यूटर का बेसिक ज्ञान होना भी जरूरी है. इसके साथ ही जो आयुष्मान मित्र के स्किल्स होंगे उसके अनुसार उनको अलग अलग कार्य सौंपा जाएंगे. एक अनुमान के अनुसार आयुष्मान मित्रों की सैलरी लगभग 15 हजार होगी.

सितंबर के प्रथम सप्ताह में आयुष्मान मित्रों को भर्ती करने के लिए प्राइवेट कंपनियों से टेंडर भरवाए जाएंगे और दूसरे सप्ताह में आयुष्मान मित्रों की भर्ती चालू कर दी जाएगी. अगर किसी को आसमान मित्र बनना है तो उन्हें इन प्राइवेट कंपनियों से संपर्क करना होगा.

चयनित हुए अभ्यर्थियों को भारत सरकार द्वारा स्किल डेवलपमेंट की ट्रेनिंग भी दी जाएगी और 20 हजार आयुष्मान मित्रों को इसी वर्ष नौकरी पर तैनात कर दिया जाएगा.

आयुष्मान भारत योजना की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर (Ayushman Bharat Yojana Toll Free Number)


14555
0805-928-2008
0808-328-0131
0803-979-6126
0805-574-4100
0805-901-5854

Ayushman Bharat Yojana Official Website – https://www.abnhpm.gov.in


अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Ayushman Bharat Yojana की दी गयी जानकारी आपको पसंद आया होगा। अगर यह लेख आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले।

31 thoughts on “आयुष्मान भारत योजना की जानकारी – Ayushman Bharat Yojana in Hindi”

  1. इंदर सिंह यादव

    श्री मान जी क्या एक परिवार के सभी सदस्यों को गोल्डन कार्ड बनवाना है

    1. इंदर सिंह यादव जी इसकी जानकारी आप टोल फ्री नंबर पर फ़ोन कर के ले सकते है

  2. Sur Ji agar Jin ka kard banA h or vo government jop m h to ky vo is yojna ka labh le sakte h. Un ki government jop m koi problum to nahi ayegi

  3. Santosh kumar

    Sir kya aayusman card se chote se chota treatment karba sakte hain ya sirf badi bimariyoon Ka hi treatment Hoga?

  4. Suresh Narayan shukha

    Aaushman yojna me 2011 kee janganna ke Aadhar par patr logo Ko China Gaya hai parntu kuch chute huye logo Ko kaise Joda jaye issker vyvastha nahi kee hai hai krpya issker vyvastha jaldi aor jarur karnee hogee,aor honee bhee chahiye

  5. RAJESH KUMAR BHIMAVAD

    MAI RAJESH KUMAR BHIMAVAD – MUZHAI AYUSHMAN YOUJANA KA LABH LENA HAI TO USKAI LIYA MUZHAI KYA KARNA HOGA

    1. राजेश जी इस योजना का लाभ लेने के लिए आप को यह देखना होगा की आप का नाम इस योजना में है या नही, यह आप इस वेबसाइट https://mera.pmjay.gov.in/search/login पर जा कर देख सकते है. या फिर आप 14555, 1800111565 पर कॉल कर के पूरी जानकारी ले सकते है और आप अपने नजदीक के सरकारी अस्पताल में जाकर भी इस योजना की जानकारी ले सकते है.

    1. Niranjan kumar

      सर ABY की राशि कम से कम कितनी है! For example – 100,500,1000 या more than & less than ammount कितनी है

      1. प्रतिवर्ष 5 लाख का बीमा क्लेम किया जा सकता है

  6. लक्ष्मी नारायण

    आयुष्यमान भारत योजना 100-100 बिघे जमीन वाले किसानों को मिल रही है इसका गरीब को कोई भी लाभ नहीं मिल रहा है

  7. हम लोगों को आसमान भारत भवन के बारे में पूरी तरह से जानकारी तो नहीं है लेकिन हम लोग को लाभ कैसे होगा और हम लोग भी अपना सुझाव अपने केंद्र सरकार तक पहुंचा गया

    1. Laldev kumar जी आप क्या बोलना चाहते है समझ में नही आया कृपया साफ़ शब्दों का प्रयोग करके फिर से लिखे, धन्यवाद

  8. Bharat vishwakarma

    क्या पेशेंट को सीधा प्राइवेट हॉस्पिटल में एडमिट कर सकते हैं या इसके लिए पहले गवर्नमेंट हॉस्पिटल जाना पडेगा।

    1. जहा तक हमे पता है आप सीधे प्राइवेट हॉस्पिटल में जा सकते हो और अधिक जानकारी के लिए आप हेल्पलाइन पर कॉल कर सकते है.

      1. चन्द्रकान्त विश्वकर्मा

        हास्टपिटल का पता चलेगा तब न ,दवा होगा

        1. आप किसी भी गवर्नमेंट हॉस्पिटल में जा सकते है.

  9. Ajay kumar dwivedi

    नमस्ते सर कम्पाउंडर का कोर्स किया हू एव डी फार्मा किया हू और पंजीयन भी करवाया हू आयुष्मान मिष्न्न बनना है मोबा;9617504627

    1. अजय जी हमारी वेबसाइट केवल योजना के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाती है आप को नोकरी के लिए आयुष्मान भारत की ऑफिसियल वेबसाइट पर जानकारी मिल सकती है.

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.