गूगल मेरा नाम क्या है Google Mera Naam Kya Hai

Google Mera Naam Kya Hai : दोस्तों आज हमने “गूगल मेरा नाम क्या है?” की जानकारी दी है इस पोस्ट में आप गूगल से अपना नाम कैसे बुलवा सकते यह सीखेंगे।

अक्सर अपने लोगों को अपने मोबाइल में गूगल से से अपना नाम पूछते हुए देखा होगा और उनके पूछते हैं उनका मोबाइल उनका नाम बताता है। अब आप सोचते होंगे कि उनका मोबाइल उनका नाम कैसे जानता है।

अगर आप भी अपने मोबाइल से अपना नाम पूछना चाहते हैं तो आप सही वेबसाइट पर आए हैं हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे कि गूगल से अपना नाम कैसे पूछे?

जो लोग टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से नहीं जुड़े हुए हैं उनके लिए गूगल से अपना नाम बुलवाना किसी चमत्कार से कम नहीं है जब से मोबाइल में गूगल का नया फीचर गूगल असिस्टेंट आया है तब से लोग गूगल से तरह-तरह की बातें पूछते रहते है।

जैसे कि अपना नाम, जन्मदिन, कौन से कपड़े पहने, आज का तापमान क्या है इत्यादि बातें गूगल से पूछते हैं और गूगल भी उनका सटीक उत्तर देता है। आइए जानते हैं कि गूगल से हम अपना नाम, जन्मदिन, तापमान, राशिफल, गर्लफ्रेंड का नाम, पास की किराने की दुकान का नंबर इत्यादि हम गूगल से कैसे पूछ सकते है?

google mera naam kya hai

ok google mera naam kya hai

गूगल मेरा नाम क्या है?

आजकल के लगभग सभी मोबाइलों में गूगल असिस्टेंट का फीचर पहले से ही मौजूद होता है लेकिन पुराने मोबाइलों में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। इसलिए अगर आपके पास भी पुराना स्मार्टफोन है जिसमें गूगल आपका नाम नहीं बताता है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है आज हम इसका हल आपको बताएंगे।

अगर आप भी अपने मोबाइल में गूगल से अपना नाम बुलवाना चाहते हैं तो आपके मोबाइल में गूगल असिस्टेंट नाम की एप्लीकेशन होना आवश्यक है। नई मोबाइल में यह पहले से ही उपलब्ध होता है आपको ok Google बोलकर उसे एक्टिव करना होता है उसके बाद आप जो भी गूगल से पूछेंगे वह आपको बोलकर बताएगा।

Google Assistant नाम का यह एप्लीकेशन अब हिंदी भाषा को भी सपोर्ट करता है जिसके कारण जिन लोगों को मोबाइल चलाना नहीं आता अब उनके लिए मोबाइल चलाना आसान हो गया है।

क्योंकि उन्हें सिर्फ एक बटन दबाकर जिस व्यक्ति को कॉल मिलाना है बस गूगल को बोलना है की उस व्यक्ति को कॉल मिलाएं तो Google अपने आप आप की कांटेक्ट लिस्ट में जाकर उस नाम को सर्च करके कॉल मिला देगा।

गूगल असिस्टेंट को अपना नाम कैसे बताएं

अगर आपका नया स्मार्टफोन है तो आप Google Assistant फीचर्स का इस्तेमाल करते हुए गूगल को अपना नाम बता सकते है।

(1) इसके लिए आपको सबसे पहले मोबाइल स्क्रीन पर नजर आ रहे बीच वाले बटन को कुछ सेकंड के लिए दबाए रखना है और यह अपने आप एक्टिव हो जाएगा। (सभी मोबाइलों में इसकी अलग-अलग सेटिंग हो सकती है।)

es button ko dabaye

(2) इसके बाद आपको गूगल आप को निर्देश देने को कहेगा फिर आपको गूगल से पूछना है “मेरा नाम क्या है?”.

mera name kya hai

(3) अगर गूगल को पहले से पता होगा कि आपका नाम क्या है तो वह आपका नाम बता देगा, अगर उसे नहीं पता होगा तो आपसे कहेगा मुझे आपका नाम नहीं पता।

(4) फिर आप गूगल से कहेंगे कि “मेरा नाम बदलो” इतना बोलते हैं गूगल आपसे कहेगा कि आपको नए नाम से क्या कह कर बुलाऊं।

mera naam badlo

(5) फिर आपको अपना नाम गूगल को बताना है।

(6) इसके बाद गूगल आपसे आपका नाम सेव करने की अनुमति मांगेगा तो आप “हाँ” में उत्तर दे।

(7) इसके बाद जब भी आप गूगल से अपना नाम पूछेंगे गूगल आपका नाम आपको बता देगा।

(8) इसी तरह से आप गूगल में अपना जन्मदिन, शहर, अपनी आयु इत्यादि सभी प्रकार की बातें सेव कर सकते हैं और जरूरत पड़ने पर गूगल से पूछ सकते है।

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल कैसे करे ?

(1) अगर आपके मोबाइल में Google Assistant का फीचर पहले से मौजूद नहीं है तो इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर Google Assistant नाम की ऐप को खोजना है।

google assistant install

(2) इसके बाद इंस्टॉल बटन पर क्लिक करके आपको इस ऐप को अपने मोबाइल के अंदर इंस्टॉल करना है।

(3) इसके बाद आपको गूगल असिस्टेंट की एप्लीकेशन को खोलना है खोलते ही यह अपने आप चालू हो जाएगा और इसके बाद इससे आप अपना नाम, राशिफल, समाचार इत्यादि पूछ सकते है।

गूगल असिस्टेंट के फीचर्स

  1. Google Assistant – गूगल की तरफ से आने वाला सबसे मजेदार एप्लीकेशन है इसकी मदद से आप गूगल को बोलकर कुछ भी पूछ सकते हैं।
  2. इसके द्वारा आप Mera Naam Kya Hai, पता, जन्मदिन, राशिफल, पिता का नाम, माता का नाम इत्यादि पूछ सकते है।
  3. गूगल से आप प्रतिदिन समाचार सुन सकते हैं और तापमान की जानकारी भी ले सकते हैं इसके साथ ही आज बारिश होगी या नहीं इसकी भी जानकारी ले सकते है।
  4. गूगल असिस्टेंट से आप बस की टिकट बुक कर सकते है, अपनी ट्रेन की स्थिति को जान सकते है।
  5. गूगल से आप आने वाले व्रत, त्योहार, तिथि, दिनांक, महीना, साल इत्यादि की जानकारी ले सकते है।
  6. इससे आप अपने मोबाइल में अलार्म लगा सकते हैं और इसे बोलकर आप अपने कांटेक्ट लिस्ट में मौजूद किसी भी व्यक्ति को कॉल मिला सकते हैं।
  7. गूगल से बोल कर आप अपने आस-पास के एटीएम, पेट्रोल पंप, होटल इत्यादि की जानकारी भी ले सकते है।
  8. गूगल असिस्टेंट से अगर आप बोलेंगे कि कोई चुटकुला सुनाओ तो यह आपको चुटकुले भी सुना सकता है।
  9. गूगल आपको आपका मनपसंद गाना भी सुना सकता है बस आपको उस गाने का नाम गूगल को बताना है और यह अपने आप उसे सर्च करके चालू कर देगा।
  10. अगर आप खाने के शौकीन हैं तो गूगल से किसी भी सब्जी की रेसिपी पूछ सकते हैं और अपने घर पर ही बना सकते है।
  11. गूगल से बोल कर आप अपने मोबाइल में आए मैसेज को पढ़कर सुनाने के लिए बोल सकते है।
  12. गूगल से आप अपने मोबाइल में मौजूद किसी भी एप्लीकेशन को ओपन कर सकते हैं जैसे कि आप गूगल को कहेंगे कि मेरी फोटो खींचो तो गूगल अपने आप कैमरा ऐप ओपन करके आपकी फोटो खींच लेगा।
  13. गूगल से आप ऑनलाइन किसी भी प्रकार की जानकारी ले सकते है अगर ऑनलाइन वह जानकारी उपलब्ध है पर गूगल आपको अवश्य उसके बारे में सरल शब्दों में बताएगा।

गूगल असिस्टेंट चालू है या बंद है यह कैसे पता करें ?

गूगल असिस्टेंट स्टैंडबाई मॉड पर रहता है जब तक आप उसे ओके गूगल ना बोले और नहीं करते यह ओपन नहीं होता है।

क्या गूगल असिस्टेंट हमारी सभी बातें सुनता है ?

अगर आप अपनी प्राइवेसी को लेकर चिंता में हैं कि गूगल आप की सभी बातें सुन लेगा तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि जब तक आप ok Google बोल कर इसे चालू नहीं कर लेते तब तक यह आपकी किसी भी प्रकार की बात नहीं सुनता और कोई भी जानकारी गूगल को नहीं भेजता है।

क्या गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना सुरक्षित है?

Google Assistant का इस्तेमाल करना पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि गूगल अपनी सिक्योरिटी के लिए जाना जाता है और गूगल असिस्टेंट नाम की एप्लीकेशन भी गूगल द्वारा ही बनाएगी गई है।

इसलिए गूगल सबसे पहले आपकी प्राइवेसी सुनिश्चित करता है और आपके द्वारा दिए गए डेटा को सुरक्षित रखता है इसलिए गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना सुरक्षित है।

अगर गूगल असिस्टेंट में आपके द्वारा दी गई जानकारी को डिलीट करना चाहते हैं तो आप उसे डिलीट भी कर सकते है. बस आपको गूगल को बोलना है कि हेलो गूगल मेरी पिछली बातचीत और गतिविधि को मिटाओ तो यह आप से परमिशन लेकर उसे हटा देगा।

यह भी पढ़ें –

100+ ए की मात्रा वाले शब्द – A ki Matra Wale Shabd

100+ लिंग बदलो / Ling Badlo in hindi

Hindi Varnamala | हिंदी वर्णमाला (स्वर व व्यंजन के ज्ञान सहित)

200+ बिना मात्रा वाले शब्द – Bina Matra Wale Shabd

100+ नुक़्ता वाले शब्द | Nukta Wale Shabd

हम आशा करते है कि हमारे द्वारा Google Mera Naam Kya Hai आपको पसंद आये होगे। अगर यह नारे आपको पसंद आया है तो अपने दोस्तों और परिवार वालों के साथ शेयर करना ना भूले। इसके बारे में अगर आपका कोई सवाल या सुझाव हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

अपना सुझाव और कमेन्ट यहाँ लिखे

You have to agree to the comment policy.